Breaking News

गहलोत सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत: अब 31 अगस्त तक चुका सकेंगे फसली ऋण

कोरोना के चलते कई तरह की परेशानियों का सामना कर रहे किसानों को गहलोत सरकार ने बड़ी राहत दी है. किसान अब फसली ऋण 31 अगस्त तक चुका सकेंगे. सीएम अशोक गहलोत ने रबी-2020-21 सीजन के लिए अल्पकालीन फसली ऋणों के भुगतान की अंतिम तिथि को 30 जून से बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया है.

सीएम अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक में यह निर्णय और सीएम ने फसली ऋण के वितरण में तेजी लाकर ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभान्वित करने के भी निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी और इसके मद्देनजर आवागमन पर कई तरह के प्रतिबंधों के कारण किसानों की आर्थिक स्थिति पर असर पड़ा है. ऐसे में किसानों को फसली ऋण की अदायगी के लिए अतिरिक्त समय देने से उन्हें बड़ी राहत मिलेगी.

सहकारिता विभाग ने इस साल 16 हजार करोड़ रुपये की राशि के अल्पकालीन फसली ऋण वितरित करने का लक्ष्य रखा है. बैठक में अधिकारियों द्वारा जानकारी दी गई कि इसमें से करीब 2550 करोड़ के ऋण वितरित किए जा चुके हैं. वित्तीय वर्ष 2019-20 में 9.71 लाख और 2020-21 में 3.91 लाख नए किसानों को ऋण वितरण प्रक्रिया से जोड़ा गया है. सीएम गहलोत ने आगामी फसली सीजन में भी ज्यादा से ज्यादा किसानों को ऋण वितरण से जोड़ने के निर्देश दिए हैं.

मुख्यमंत्री ने पेंशनरों को भी राहत देने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कॉनफेड और जिला उपभोक्ता भंडारों द्वारा संचालित 410 दवा विक्रय केन्द्रों के माध्यम से पेंशनर्स को दवाओं की डोर स्टेप डिलीवरी की व्यवस्था विकसित की जाए.

About Aditya Jaiswal

Check Also

महाराष्ट्र में चल रहे मोदी तूफान के सामने तिनके की तरह उड़ जाएगा उद्धव सेना, कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गठबंधन- डॉ दिनेश शर्मा

मुंबई। उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने कहा महाराष्ट्र में भाजपा ...