Breaking News

महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने उत्‍तर रेलवे की कार्य प्रगति की समीक्षा की

• संविधान दिवस मनाया गया
• रेलपथों पर संरक्षा पर बल
• सर्दियों में कोहरे के मौसम के दौरान रेलगाड़ियों के सुरक्षित परिचालन पर बल
• रेलपथों पर शीतकालीन गश्‍त

नई दिल्‍ली। उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने आज उत्‍तर रेलवे, प्रधान कार्यालय, बड़ौदा हाउस नई दिल्‍ली में उत्‍तर रेलवे के विभागाध्‍यक्षों और मण्‍डल रेल प्रबंधकों के साथ उत्‍तर रेलवे की कार्य प्रगति की समीक्षा की। महाप्रबंधक ने जोर देकर कहा कि संरक्षा रेलवे की प्राथमिकता है और इसके लिए रेलपथों, चलस्‍टॉक, सिगनल और बिजली की ओवरहैड तारों का रख-रखाव शीर्ष स्‍तर पर किया जाना चाहिए।

👉बरेका निर्मित 10000वां रेल इंजन राष्ट्र को समर्पित

बैठक की कार्यवाही शुरू होने से पहले शोभन चौधुरी और अन्‍य अधिकारियों ने संविधान दिवस के अवसर पर भारत के संविधान की प्रस्‍तावना का उच्‍चारण कर उसकी शपथ ली। संविधान दिवस 26 नवंबर, 2023 को मनाया गया। उन्होंने आगामी कोहरे के मौसम के दौरान पटरियों के रखरखाव मानकों में सुधार, सिग्नल प्रणाली और अन्य सुरक्षा इंतजामों के सुचारू रूप से काम करने के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की।

उन्होंने अधिकारियों को पटरियों के पास पड़े स्क्रैप को तेजी से हटाने और ठंड के मौसम में रेलवे पटरियों की गश्त बढ़ाने, रेल के फिश बोल्ट की जांच करने और फ्रैक्चर संभावित स्थानों की पहचान करने और किसी भी अप्रिय घटना पर नजर रखने के लिए आवश्यक निवारक उपाय करने के निर्देश दिए। उन्होंने आगे कहा कि जब भी आवश्‍यक हो कर्मचारियों को संरक्षा बढ़ाने संबंधी परामर्श दिया जाना चाहिए उन्होंने रेलगाड़ियों की निर्बाध आवाजाही के लिए पटरियों पर विद्युत सुरक्षा के साथ-साथ रिले और पैनल रूम में संरक्षा बढ़ाने पर बल दिया। उन्होंने रेल परिचालन में मानवीय विफलता को कम करने पर जोर दिया।

👉25 दिसंबर से 26 जनवरी तक आयोजित होगा संस्कृति उत्सव 2023, प्रदेश के हर कोने में होंगे आयोजन

उन्होंने विभाग प्रमुखों और मण्‍डल रेल प्रबंधकों को संरक्षा को प्राथमिकता देते हुए माल लदान में तेजी लाते हुए समयपालनबद्धता बनाए रखने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रेलवे द्वारा दी जाने वाली पहल और रियायतें ग्राहकों तक पहुंचनी चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि, हर गुजरते महीने के साथ खाद्यान्न और अन्य वस्तुओं के लदान में लगातार वृद्धि हुई है। उत्तर रेलवे अपने ग्राहकों को सुरक्षित, सुगम और बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

वास्तुकला संकाय में “सोने की चिड़िया” का मंचन हुआ

• “भारत रंग महोत्सव” के 25 वें वर्ष के उपलक्ष्य में “जन भारत रंग” का ...