Breaking News

आँखों के नीचे पड़ने वाले घेरों से पाएं छुटकारा, जाने उपाय

अक्सर रात को पूरी नींद नहीं लेने की वजह से आंखों के नीचे धीरे-धीरे काले घेरे (Dark Circles) पड़ने लगते हैं। वैसे तो इन डार्क सर्कल्स को छिपाने के लिए कई तरीके हैं, जैसे मेकअप करते वक्त कंसीलर से डार्क सर्कल्स को छिपाया जा सकता है। लेकिन मेकअप हटाते ही आपका चेहरा बहुत अजीब लगने लगता है। तो ऐसे में जरुरी है कि आप उन सभी चीजों का कम ही इस्तेमाल करें जो सिर्फ कुछ समय के लिए हमारे डार्क सर्कल्स को छिपा सकती हैं। आप अपनी आदतों में सुधर करके चेहरे पर होने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकती हैं।

नींद पूरी न होना : डार्क सर्कल्स होने की सबसे बड़ी वजह है नींद पूरी न होना है। इसके अलावा ज्यादा देर तक कम्प्यूटर पर काम करना और टीवी देखने की वजह से भी यह समस्या पैदा होती है। अगर आपको इस समस्या से बचना है, तो इसके लिए आपको अपना रूटीन सही करना होगा, जिससे आप समय पर काम करें और नींद भी पूरी ले सकें।

बढ़ती उम्र : महिलाएं भले ही इस बात को न मानें, लेकिन ज्यादातर महिलाओं में डार्क सर्कल्स की समस्या उनकी बढ़ती उम्र की वजह से पैदा होती है। बढ़ती उम्र के साथ ही चेहरे पर काले घेरे, झाई, झुर्रियां और तमाम तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं। आंखों के नीचे की त्वचा काफी पतली होती है, जिसकी वजह से उम्र बढ़ने पर यह मुर्झाने और सिकुड़ने लगती है, इसके साथ ही आंखों के नीचे काले घेरे भी दिखने लगते हैं।

एनीमिया : अगर आपके शरीर में खून की कमी है, तो आपके शरीर और चेहरे पर डार्क सर्कल्स की समस्या पैदा होने लगती है। शरीर में आयरन की कमी होने की वजह से एनीमिया हो जाता है। ऐसे में इस समस्या से बचने का मात्र एक उपाय यह है कि आप अपने भोजन में हरी सब्जियां जरूर खाएं। इसके अलावा अपने खाने में सलाद, फल और दूध से बनी चीजें को शामिल करें। ऐसा करने से आपके शरीर में खून की कमी नहीं होगी और न ही काले घेरे होंगें।

Loading...

पोषक तत्वों की कमी : हमारे भोजन में ऐसे बहुत से पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर और त्वचा को यंग बनाए रखते हैं। लेकिन भोजन में ऐसेपोषक तत्वों की कमी हो जाने की वजह से हमारे शरीर में बहुत सी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। हमारे भोजन में विटामिन ए, सी, के और ई के साथ दूसरे पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होनी चाहिए।

धूम्रपान : किसी तरह का नशा करने वाले लोगों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से डार्क सर्कल्स की समस्या पैदा होती है। इसलिए यदि आप किसी भी तरह का नशा या धूम्रपान करते हैं, तो अपनी इस आदत को जल्दी ही बदल दें। इससे आपके चेहरे के साथ साथ शरीर के अन्य हिस्सों को भी नुकसान पहुँचता है।

एलर्जी : कुछ लोगों की आदत अपनी आंखों को बार-बार रगड़ते रहने की होती है। बार-बार ऐसा करने की वजह से उनकी आंखों के नीचे धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स पड़ने लगते हैं। तो अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं, तो ऐसा बिल्कुल न करें। इसके अलावा अगर आपको किसी भी तरह की कोई एलर्जी है तो आप किसी डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

तुलसी वाला दूध करेगा इन 6 गंभीर बीमारियों का इलाज

तुलसी का पौधा अधिकतर घरों में मिल जाता हैं जिसका धार्मिक महत्व भी होता हैं. ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *