Breaking News

इस एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करके पाए गर्दन के दर्द से छुटकारा

अक्सर देखा जाता हैं कि लम्बे समय तक एक ही पोजीशन में बैठे रहने या गलत मुद्रा में बैठने से गर्दन में दर्द होने लग जाता हैं जो कि बहुत परेशान करता हैं। कभीकभार यह दर्द हो तो चलता हैं लेकिन अगर रोज इस दर्द से सामना हो तो जीना दुश्वार हो जाता हैं। ऐसे में आपको जरूरत हैं गर्दन की कुछ एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की जिससे दर्द से छुटकारा मिलेगा और आप आराम कर पाएंगे। तो आइये जानते हैं ऐसी एक्सरसाइज के बारे में।

अपनी गर्दन मोड़ें

धीरे-धीरे अपनी गर्दन को एक तरफ मोड़ें और 5-7 सेकंड के लिए उसी आसन में रहें। ध्यान रखें कि आपका जबड़ा पूरे ऊंचाई पर है। धीरे से अपनी गर्दन को दूसरी तरफ घुमाएं और 5-7 सेकंड के लिए उसी आसन में रहें। व्यायाम को 5 बार दोहराएं।

गर्दन का झुकाव

यह गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए सबसे सरल अभ्यासों में से एक है। बस अपनी गर्दन को नीचे की ओर झुकाएं और अपनी ठुड्डी (चिन) को छाती से स्पर्श करें। कम से कम 5 सेकंड के लिए मुद्रा पकड़ो। मूल स्थिति पर लौटें। व्यायाम को 5 बार दोहराएं।

साइड झुकाव

अपनी गर्दन को बग़ल में (अपने कंधों की ओर) झुकाएं और 5 सेकंड के लिए उसी स्थिति में रहें। अपने सिर को ऊपर करें। अपनी गर्दन को दूसरी तरफ झुकाएं और 5 सेकंड के लिए उसी स्थिति में रहें। व्यायाम को कम से कम 5 बार प्रत्येक तरफ दोहराएं।

About News Room lko

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...