Breaking News

आपके फेस पर मौजूद मुहांसों और दाग-धब्‍बों को दूर करेगी अदरक, जानिए कैसे

सूजन-रोधी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण अदरक न सिर्फ सेहत के लिए लाभदायक है बल्कि यह आपके बालों और त्वचा की देखभाल के लिए भी बहुत बढ़िया है। इसके एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण एजिंग, मुंहासे, त्वचा, जलन, रूसी, बालों का कमजोर होना, बालों के झड़ने आदि जैसी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

अदरक कई मायनों में आपके बालों और त्‍वचा के लिए फायदेमंद होती है और आज इस लेख के ज़रिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह अदरक को अपनी रूटीन में शामिल कर आप सुंदर बाल और त्‍वचा पा सकते हैं। अदरक के नियमित इस्‍तेमाल से स्‍कैल्‍प में रक्‍त प्रवाह बेहतर तरीके से हो पाता है।

ये बालों को मुलायम बनाती है और बालों में नमी को बनाए रखने में मदद करती है। अदरक में फास्‍फोरस, जिंक और विटामिंस होते हैं जो कि रूखे और दोमुंहे बालों की दिक्‍कत को दूर करते हैं। अदरक में मुहांसों और दाग-धब्‍बों को भी दूर करने की ताकत होती है।

ये बंद रोमछिद्रों को गहराई से जाकर साफ करती है और सूजन, मृत कोशिकाएं एवं एक्‍ने पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को भी हटाती है। अदरक में ऐसे एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं जो ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाने और विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

ये फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में भी सहायता करते हैं जिसकी वजह से एजिंग के लक्षण जैसे कि बेजान त्‍वचा, चेहरे पर बारीक रेखाएं, झुर्रिंया आदि दूर होती हैं। इससे चेहरा जवां और खिला हुआ रहता है। अदरक एक ऐसी जड़ी बूटी है तो डैंड्रफ की समस्‍या को भी दूर कर सकती है।

इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण स्‍कैल्‍प पर से संक्रमण और डैंड्रफ की शिकायत को दूर करती है। स्‍कैल्‍प से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने के लिए अदरक का तेल भी फायदेमंद होता है।

About News Room lko

Check Also

नहीं आती रात में ठीक से नींद तो करें ये तीन योगासन, सो जाएंगे बिस्तर पर लेटते ही

बहुत से लोग रात में ठीक से नींद न आने की समस्या से परेशान रहते ...