Breaking News

खाना खाने के तुरंत बाद यदि आप भी करते हैं ये गलतियाँ तो जरुर पढ़े ये खबर

अक्सर मां या किसी दूसरे बड़े ने आपको उस समय पक्का टोका होगा जब आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी रहे होंगे… ऐसा अक्सर सुना तो होता है, लेकिन इसे मानने में दिक्कत होती है. अक्सर हम सामने वाले से पूछ लेते हैं कि क्यों नहीं पीना चाहिए.

अगर तो सामने वाला ईमानदार है तो वह साफ कह देगा कि उसे नहीं पता, और अगर पता ही नहीं है तो वह अपने सुने-सुनाए बेतुके से जवाब आपको देगा… तो अगर आप भी आज तक इस सवाल का जवाब नहीं पा सके हैं कि आखिर खाने के तुरंत बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए, तो चलिए हम आपको बताते हैं-

जो भी आप खाते हैं उसे पचने में तकरीबन 2 घंटे का समय लगता है. यह खाना आपकी ग्रास नली से होकर पेट तक जाता है. इसके बाद वह मल के रूप में बाहर निलकने से पहले आंत में पहुंचता है. इस दौरान पेट में बनने वाले तरल पाचन में मदद करने का काम करते हैं. अगर आप खाने से पहले पानी पी लेते हैं तो यह प्रक्रिया प्रभावित होगी।

खाने के बाद जब आप पानी पी लेते हैं तो खाने को पेट से आंत तक जितने समय में जाना चाहिए, उससे कम समय में वह आंत तक पहुंच जाता है. ऐसा होने पर शरीर को भोजन में मौजूद पोषक तत्वों का पूरा लाभ नहीं मिल पाता।

खाना खाने के तुरंत बाद अगर पानी पीते हैं तो आपका वेट गेन होता है. अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहें तो खाने के दौरान या तुरंत बाद पानी पीने से बचें. दरअसल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से खाना ठीक से पचता नहीं और भोजन में मौजूद ग्लूकोज फैट में तब्दील हो जाता है.

खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पेट में मौजूद खाना पचने की जगह खराब होने लगता है जिससे गैस बनने लगता है. अगर आप तला और मसालेदार खाना खाते हैं तो आपको एसिडिटी भी हो जाती है. खाने के बीच पानी पीने से एसिडिटी और ज्यादा बढ़ जाती है.

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...