Breaking News

सोने में लगातार तीसरे दिन आई गिरावट, 50 हजार के नीचे आई 10 ग्राम की कीमत

सोने की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कीमतें गिरने से घरेलू बाजार में भी दाम गिर गए है. गुरुवार को एमसीएक्स पर सोने और चांदी की कीमतों में लगातार तीसरे दिन गिरावट देखने को मिली. शुरुआती कारोबार में दिसंबर डिलीवरी वाला सोने का वायदा गिरकर 49,971 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है. एक दिन पहले यानी बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोना 694 रुपये सस्ता हो गया.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि गोल्ड की कीमतें अपने रिकॉर्ड स्तर से गिरकर 50,000 रुपये के स्तर पर आ गई है. आने वाले दिनों में ये एक दायरे में रह सकती है. दिवाली तक सोने की कीमतों कोई बड़ी तेजी या बड़ी गिरावट के आसार नहीं हैं. दिवाली पर भी सोना 50000-52000 रुपए प्रति 10 ग्राम की रेंज में रह सकता है.

Loading...

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राहत पैकेज को लेकर एक ट्वीट कर राहत पैकेज पर हस्ताक्षर करने की बात कहीं. इसके बाद दुनियाभर के शेयर बाजारों में जोरदार तेजी लौटी है. क्योंकि, अमेरिका दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. अगर वहां चीजें बेहतर होती है तो इसका फायदा दुनिया को मिलेगा. इसीलिए निवेशकों का सोने की ओर रुझान कम हुआ है.

अर्थव्यवस्था जब कमजोर होती है तो गोल्ड के भाव बढ़ते हैं. जब अर्थव्यवस्था के सपोर्ट के लिए सरकार कोई कदम उठाती है तो गोल्ड की कीमतों में नरमी आती है. एमसीएक्स पर चांदी का वायदा का भाव 0.23% घटकर 60,280 प्रति किलोग्राम रहा. पिछले सत्र में, सोने में 500 रुपये प्रति 10 ग्राम जबकि चांदी में 0.4% की गिरावट आई थी. वैश्विक बाजारों में, आज कीमती धातुओं में चांदी 23.83 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर थी, प्लैटिनम 0.1% ऊपर 865.21 डॉलर पर था, जबकि पैलेडियम 2,352.18 डॉलर पर सपाट था. दुनिया की प्रमुख करेंसीज मसलन यूरो, येन आदि के मुकाबले डॉलर स्थिर था.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

Reliance Jio के ग्राहकों में हुई बढ़ोतरी, लेकिन एयरटेल, वोडा आइडिया को हुआ भारी नुकसान

Reliance Jio के ग्राहकों में जुलाई में 25 लाख की बढ़ोतरी हुई है। इससे पिछले ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *