Breaking News

बीएसएफ को मिली एक बड़ी सौगात, सीमा सुरक्षा मजबूत करने के लिए मिली तीन नई फ्लोटिंग-बीओपी

बीएसएफ को एक बड़ी सौगात मिली है.पाकिस्तान से सटे सर क्रीक एरिया और बांग्लादेश से सटे सुंदरबन में सीमा सुरक्षा मजबूत करने के लिए बीएसएफ को तीन नई फ्लोटिंग-बीओपी मिल गई हैं. कोच्चिन शिपयार्ड ने इन जहाज-नुमा फ्लोटिंग बीओपी का निर्माण किया है

बीएसएफ के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने कोच्चिन शिपयार्ड को कुल नौ फ्लोटिंग-बीओपी यानी पानी में तैरने वाली बॉर्डर आउट पोस्ट (सीमा-चौकी) बनाने का ऑर्डर दिया था. तीन-तीन के खेप में इन बीओपी का निर्माण होना था. 26 जनवरी को शिपयार्ड ने दूसरी खेप बीएसएफ को सौंप दी.

26 जनवरी को मिली खेप के बाद बीएसएफ के पास अब कुल 12 फ्लोटिंग बीओपी हो गई हैं. जल्द ही तीन और फ्लोटिंग बीओपी मिलने की उम्मीद है. ये सभी 12 फ्लोटिंग बीओपी सुंदरबन और सर क्रीक एरिया में तैनात करने के लिए तैयार कराई गई थीं. इनमें से 06 सुंदरबन के लिए हैं और छह ही सर क्रीक एरिया के लिए.

फ्लोटिंग बीओपी नदी, नालों और समंदर में चलने वाली बीओपी होती हैं, जो एक जगह से दूसरी जगह मूव कर सकती हैं. बांग्लादेश से सटे दक्षिणी बंगाल (पश्चिम बंगाल राज्य के दक्षिणी हिस्सा) का एक बड़ा इलाका मैनग्रोव-जंगल, सुंदरबन में आता है.

About News Room lko

Check Also

देश में पिछले 24 घंटे में तेज़ी से बढ़ रहे कोरोना के केस, BA.4 और BA.5 वैश्विक स्तर पर बढ़ा रहे टेंशन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें भारत में एक बार फिर कोरोना वायरस कहर ...