Breaking News

नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, कोरोना के बाद मार्केट में आया उछाल, इस साल बढ़ेगी इतनी सैलरी

पिछले साल चीन से आए कोरोना ने लाखों लोगों के बेरोजगार कर दिया था। लेकिन अब धीरे-धीरे भारत में कोरोना कमजोर हो रहा है और फिर से उद्योग धंधे खुलने लगे हैं। ऐसे में नौकरी करने लोगों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल भारतीय कंपनियां अपने कर्मचारियों की सैलरी अच्छी खासी बढ़ोतरी देने का मन बना रही है।

वैश्विक पेशेवर सेवा कंपनी एऑन पीएलसी ने भारत में वेतनवृद्धि पर अपनी ताजा रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक इस साल यानी 2021 में भारतीय कंपनियां अपने कर्मचारियों की सैलरी में औसतन तकरीबन 7.7 फसीदी की बढ़ोतरी करने का मन बना रही हैं। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल में कर्मचारियों के वेतन में हुई 6.1 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई थी।

सर्वे में 20 उद्योग क्षेत्रों की 1,200 से अधिक कंपनियों की राय को शामिल किया गया है। सर्वे में शामिल 88 प्रतिशत कंपनियों ने कहा कि उनका 2021 में अपने कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि का इरादा है।

सर्वे के अनुसार, अन्य कई मजबूत देशों के मुकाबले भारत में वेतन वृद्धि को लेकर मजबूत सुधार के संकेत मिले हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि संकटग्रस्त 2020 में लगाए गए कड़े लॉकडाउन के बावजूद यह भारत में वेतन वृद्धि की संभावना ब्रिक देशों (ब्राजील, रूस, भारत और चीन) में सबसे अधिक है।

सर्वे में 20 से ज्यादा उद्योगों की करीब 12 सौ कॉर्पोरेट हाउस के डेटा का विश्लेषण किया गया है। सर्वे के मुताबिक, 93।5 फीसदी संस्थाओं को साल 2021 में बेहतर व्यवसाय करने की उम्मीद है। वहीं, 6।5 फीसदी संस्थाओं ने इस साल भी खास प्रदर्शन नहीं होने की उम्मीद जतायी है। करीब 60 फीसदी संस्थाओं का मानना है कि उनकी स्थिति बेहतर हो रही है। ऐसे में साल 2021 में कर्मियों की सैलरी में 9।1 फीसदी तक बढ़ोतरी कर सकते हैं।

एऑन पीएलसी के भारत में परफॉर्मेंस और रिवॉर्ड बिजनेस के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिस और पार्टनर नितिन सेठी का कहना है कि नये श्रम कानूनों के तहत वेतन स्लैब में परिवर्तन के मद्देनजर अतिरिक्त क्षतिपूर्ति दी जा सकती है।

About Ankit Singh

Check Also

‘चिप निर्माण के लिए अरबों डॉलर की सब्सिडी देना सही नहीं’, पूर्व RBI गवर्नर ने की आलोचना

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने चिप निर्माण पर भारत की ओर ...