Breaking News

पृथ्वी दिवस के 50 साल हुए पूरे, गूगल ने बनाया डूडल

अर्थ डे 22 अप्रैल को मनाया जाता है। अर्थ डे को मनाने के पीछे का कारण पृथ्वी और इसके वातावरण के प्रति लोगों को जागरूक करना है। प्रकृति ने हमें इतने संसाधन दिए हैं कि इन्हें बिना नुकसान पहुंचाए भी हम बहुत ही आसानी से यहां जिंदगी गुजार सकते हैं। लेकिन हम अपनी सुविधा अनुसार इसमें लगातार बदलाव किए जा रहे हैं जिसका परिणाम हमें देखने को भी मिल रहा है।

पृथ्वी दिवस एक पहली बार साल 1970 में मनाया गया था। इस साल पृथ्वी दिवस के 50 साल पूरे हो रहे हैं जहां इसका थीम ‘क्लाइमेट एक्शन’ रखा गया है। इस आंदोलन को यह नाम जुलियन कोनिग द्वारा सन् 1969 को दिया था। इसके साथ ही इसे सेलिब्रेट करने के लिए अप्रैल की 22 तारीख चुनी गई।

आज, पृथ्वी दिवस की 50 साल पूरे होने पर, Google ने अपने डूडल को पृथ्वी के सबसे छोटे और सबसे महत्वपूर्ण जीव मधुमक्खियों को समर्पित किया है। डूडल में “प्ले” ऑप्शन बटन के साथ एक मधुमक्खी भी है। जैसे ही यूजर्स इस पर क्लिक करेंगे तो एक छोटा सा वीडियो चलेगा जो मधुमक्खियों के महत्व को उजागर करता है क्योंकि वे परागण की विधि द्वारा दुनिया की फसलों का दो-तिहाई योगदान करते हैं।

इसके अलावा, एक छोटा सा गेम भी है जिसमें यूजर्स मधुमक्खियों और हमारे ग्रह के बारे में मजेदार तथ्य सीख सकते हैं कि कैसे मधुमक्खियां फूलों पर बैठती हैं और जीवन को आगे बढ़ाती हैं।

 

About Aditya Jaiswal

Check Also

छात्रों को निःशुल्क इंडस्ट्री ट्रेनिंग के लिए अविवि व वेकनो टेक्नोलाॅजी के बीच अनुबंध

• सोशल मीडिया सहित अन्य प्लेटफार्म क्लाउड कंप्यूटिंग स्टोरेज से संचालितः गौरव सक्सेना अयोध्या। डाॅ ...