Breaking News

24 फरवरी , 2021 को गूगल बंद करने जा रहा है ये Service, जल्दी से ले Backup नहीं तो गायब हो जायेगा आपका डेटा

Google अपने ग्राहकों के लिए अक्सर नए – नए फीचर्स उपलब्ध करवाता रहता है , ताकि उनके ग्राहकों को हर तरह की सुविधा मिल सके। लेकिन गूगल के ग्राहकों को बड़ा झटका लगने वाला है। गूगल जल्द ही अपनी एक सर्विस बंद करने जा रही है, यानी गूगल की तरफ से इस सर्विस का पूरा डेटा डिलीट कर दिया जायेगा। सूत्रों के मुताबिक पिछले साल 2020 में Google की Play Music सर्विस को बंद किया जा चुका है। कंपनी की तरफ से ग्राहकों को सूचित किया गया था कि अब इस सर्विस को बंद किया जा रहा है।

ऐसे लें बैकअप

सामने आ रही जानकारी के मुताबिक Google बहुत जल्द अब इस सर्विस को सर्वर से भी डिलीट करने की कोशिश में है। ऐसे में ग्राहकों को जानकारी दी जा रही है कि 24 फरवरी, 2021 से पहले Play Music से अपना डाटा हटा दें। फ्यूचर में ग्राहक इस सर्विस में मौजूद डेटा को दोबारा वापस नहीं इस्तेमाल कर सकेंगे। कई ग्राहकों ने अपनी म्यूजिक लाइब्रेरी को Play Music में अपलोड किया था।

अब ऐसे में कंपनी का कहना है कि 24 फरवरी 2021 के बाद लोग इस सर्विस में मौजूद किसी भी प्रकार के डेटा को वापस नहीं नहीं लें सकेंगे। अगर कोई भी ग्राहक Play Music का बैकअप लेना चाहता है तो YouTube Music की मदद ले सकता है। इसके लिए ग्राहकों को प्ले स्टोर पर जाकर सबसे पहले YouTube Music ऐप को डाउनलोड करना होगा, इसके बाद अपना म्यूजिक ऐप का पूरा डेटा आसानी से ट्रांसफर किया जा सकता है।

वहीं दूसरी तरफ Google ने एक नया फीचर पेश किया है, जिसके जरिए अब आपको सर्च रिजल्ट में दिखने वाली सभी वेबसाइट के बारे में जानकारियां मिलनी शुरू हो जाएगी। अब आप जब भी गूगल पर कोई भी वेबसाइट ओपन करेंगे तो उससे पहले ही सभी जानकारियां आपको मिल जाएंगी। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि सर्च रिजल्ट (Search Result) के दायीं तरफ आपको एक Menu Icon नजर आयेगा, जहां पर आप आपको लिंक ओपन करने से पहले ही वेबसाइट की सभी जानकारी मिल जाएगी।

About Ankit Singh

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...