Breaking News

गूगल के नए Android 12 OS की एंट्री, पूरी तरह से बदल जाएगा आपके Phone इस्तेमाल करने का एक्सपीरिएंस

गूगल ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android 12 को पेश किया है। गूगल ने अपने Google I/O 2021 इवेंट में नए ऑपरेटिंग सिस्टम का ऐलान कर दिया है और ये कई खास खूबियों के साथ पेश किया है। नए ओएस के साथ कंपनी यूजर्स के स्मार्टफोन एक्सपीरियंस को पहले से और बेहतर बनाना चाहती है। ये नया OS बड़े और बोल्ड नोटिफिकेशन, एडजस्टिंग लॉक स्क्रीन, क्विक सेटिंग, एडजस्टिंग स्क्रीन लाइट और कलर स्कीम के साथ आता है। साथ ही इसमें नई विजेट भी दी गई है। जानकारी के लिए बता दें कि Android 12 को सबसे पहले Google Pixel पर उपलब्ध कराया जाएगा और इसके बाद ही कंपनी इसे बाकी स्मार्टफोन के लिए जारी करेगी।

This could be Android 12, Google's next Android OS

आइए जानते हैं किन खासियत के साथ आया है Android 12, जिससे बदल जाएगा फोन इस्तेमाल करने का एक्सपीरिएंस:-

मटीरियल यू
गूगल के नए डिजाइन लैंग्वेज का नाम मटीरियल यू है। इसकी खास बात है कि यह फोन के डिजाइन को यूजर्स के प्रेफरेंस के अनुसार सेट कर देता है। इतना ही नहीं, नए लैंग्वेज में नॉन-गूगल ऐप भी आसानी से नए विजुअल के साथ सिंक हो जाते हैं ताकि यूजर्स को स्मूद और शानदार एक्सपीरियंस मिल सके। मटीरियल यू की मदद से यूजर को लाइट और डार्क के अलावा भी कई और थीम्स का ऑप्शन दिया जा रहा है।

कलर एक्सट्रैक्शन नाम के नए फीचर की मदद से यूजर सेट किए गए वॉलपेपर से मैच करते थीम को सेट कर सकेंगे। लॉकस्क्रीन पर दी गई डाइनैमिक लाइटिंग नया ऐनिमेशन दिखाती है जो फोन अनलॉक का बिल्कुल नया एक्सपीरियंस देता है। इसके अलावा नए यूजर इंटरफेस में कई फ्लूइड मोशन और ऐनिमेशन दिए गए हैं।

गूगल का नया OS Android 12 बड़े और बोल्ड नोटिफिकेशन, एडजस्टिंग लॉक स्क्रीन, क्विक सेटिंग, एडजस्टिंग स्क्रीन लाइट और कलर स्कीम के साथ आता है. साथ ही इसमें नई विजेट भी दी गई है.

प्रिवेसी पर खास ध्यान
ऐंड्रॉयड 12 में प्रिवेसी के लिए डेडिकेटेड प्रिवेसी डैशबोर्ड दिया गया है। इसकी मदद से यूजर प्रिवेसी से जुड़ी हर चीज को एक जगह पर चेक कर सकेंगे। यह यूजर को यह भी बताएगा कि कौन सा ऐप फोन के यूसेज पर नजर रख रहा है। इसके अलावा इस अपडेट में स्क्रीन में ऊपर बाईं तरफ एक इंडिकेटर भी दिया गया है, जिससे आप यह जान सकेंगे कि कौन सा ऐप कब आपके फोन के कैमरा और माइक्रोफोन को इस्तेमाल कर रहा है।

रीडिजाइन्ड नोटिफिकेशन और क्विक सेटिंग्स
ऐंड्रॉयड 12 का नोटिफिकेशन शेड काफी बेहतरीन और क्रिस्प है। इसके अलावा क्विक सेटिंग्स को गूगल पे और होम कंट्रोल्स को शामिल करने के लिए रीबिल्ट किया गया है। खास बात है कि इसमें यूजर्स को कस्टमाइजेशन का भी ऑप्शन मिल रहा है कि जिससे वे उन सारी चीजों को आसानी से ऐक्सेस करने के लिए एक जगह पर रख सकते हैं।

Android 12: All the info we know so far (May 18) - Android Authority

मल्टी डिवाइस सपोर्ट
IoT यानी कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स के बढ़ते क्रेज को देखते हुए गूगल ने ऐंड्रॉयड 12 को एक सेंट्रल हब बनाया है। इसकी मदद से यूजर सभी स्मार्ट डिवाइसेज को एक जगह से कंट्रोल कर सकेंगे। इसकी मदद से यूजर अपने कार को भी ऐंड्रॉयड ऑटो और डिजिटल कार की से कनेक्ट करके उसे फोन में मौजूद NFC के जरिए अनलॉक भी कर सकेंगे।

पहले बीटा वर्जन को करें ट्राई
गूगल ने कहा कि आने वाले समय में ऐंड्रॉयड 12 में कई नए फीचर्स की एंट्री होगी। अभी कंपनी ऐंड्रॉयड 12 का पहला बीटा वर्जन ऑफर कर रही है। जिन डिवाइसेज के लिए इस बीटा वर्जन को रोलआउट किया गया है, उनमें गूगल पिक्सल के साथ वनप्लस, शाओमी और वीवो के अलावा कुछ और कंपनियों के डिवाइस शामिल हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

मरीज के परिजनों द्वारा पीटे जाने के बाद डॉक्टर्स ने दूसरे दिन भी रोका काम, सुरक्षा की मांग पर अड़े

कोलकाता:  पश्चिम बंगाल के कोलकाता में आरजी कर मेडिकल कॉलेज का मामला अभी शांत भी ...