Breaking News

सरकार ने खरीदी 1.1 करोड़ कोविशील्ड वैक्सीन, पहली खेप विभिन्न शहरों के लिये हुई रवाना

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप तीन ट्रकों में आज तड़के 4:30 बजे के लगभग पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से रवाना हो गई है. वैक्सीन को महाराष्ट्र पुलिस की कड़ी सुरक्षा में रवाना किया गया है. सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को 1.1 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दिया है और ऑर्डर के 24 घंटे के भीतर ही सीरम इंस्टीट्यूट ने देश को कोरोना वैक्सीन की पहली खेप मुहैया करा दी है. अब ये वैक्सीन बहुत जल्द आम आदमी के लिए उपलब्ध होगी.

ट्रकों से जरिए कोरोना की दवा देश के अलग-अलग राज्यों तक पहुंचेंगी. इन दवाइयों की रवानगी से पहले कल पीएम मोदी ने देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी और अपील की कि वो पहले जरूरी लोगों को टीका लेने दें फिर खुद टीका लगवाएं. ये टीकाकरण अलग-अलग चरणों में होगा.

पहले चरण में फ्रंटलाइन कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जाएगी. इसमें हेल्थ वर्कर्स, सफाई कर्मचारी और सैन्य बलों से जुड़े लोगों को टीका लगाया जाएगा. पहले चरण में लगभग तीन करोड़ नागरिक शामिल होंगे. दूसरे चरण में 50 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति और दूसरी बीमारियों से पीडि़त लोगों को टीका लगाया जाएगा. दूसरे चरण में टीका लगवाने वालों की संख्या लगभग 27 करोड़ होगी.

वहीं कोविशिल्ड वैक्सीन को ले जाने वाली पहली फ्लाइट पुणे इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना हो गई है. इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से तीन ट्रकों में कोविशील्ड वैक्सीन आज सुबह-सुबह रवाना हुई थी. देश में वैक्सीन लगाने का काम 16 जनवरी से शुरू होगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

कतर से रिहा होकर लौटे सौरभ और उनके पिता ने PM को लिखा पत्र, कहा- उम्मीद थी कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

नई दिल्ली: कतर ने जिन आठ भारतीय नौसेना के पूर्व कर्मचारियों को मौत की सजा ...