Breaking News

IPL 2021: जानिए कब होगी खिलाड़ियों की नीलामी, इस तारीख तक कर सकेंगे रिटेन

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के चेयरमैन बृजेश पटेल ने बताया कि टी20 लीग की संचालन परिषद ने फैसला किया है कि आठ फ्रेंचाइजियों को 21 जनवरी तक रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों के नाम सौंपने की स्वीकृति होगी। पटेल और आईपीएल संचालन परिषद के सदस्यों ने इस हफ्ते आनलाइन बैठक की जिसमें अगले आईपीएल की योजना और तैयारियों पर विस्तृत चर्चा की गई। भारत के पूर्व टेस्ट बल्लेबाज पटेल ने बताया कि नीलामी की तारीख अभी तय नहीं की गई है। उन्होंने कहा, ‘‘21 जनवरी तक खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकेगा और फ्रेंचाइजियों के लिए ट्रेडिंग विंडो चार फरवरी को बंद होगी।’’

 

उम्मीद है कि खिलाड़ियों की नीलामी फरवरी के दूसरे या तीसरे हफ्ते में होगी। आठ आईपीएल टीमों के पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 85 करोड़ की राशि होगी और पटेल ने कहा कि 2021 की नीलामी के लिए बजट राशि में इजाफा नहीं होगा।

चेन्नई सुपरकिंग्स के पास पिछली नीलामी के बाद सिर्फ 15 लाख रुपये की राशि बची थी और उम्मीद की जा रही है कि वे केदार जाधव और पीयूष चावला के रूप में कम से कम दो महंगे खिलाड़ियों को रिलीज करके अपने बजट में इजाफा करेंगे। मुंबई इंडियन्स के संभवत: अपने सभी बड़े खिलाड़ियों को रिटेन करने की जरूरत है क्योंकि उसका संयोजन अच्छा है। टीम हालांकि अपने एक करोड़ 95 लाख रुपये के बजट में इजाफे के लिए कुछ खिलाड़ियों को रिलीज कर सकती है।

राजस्थान रॉयल्स के पास सर्वाधिक 14 करोड़ 75 लाख रुपये होंगे जबकि सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 10 करोड़ 10 लाख रुपये की राशि के साथ नीलामी में उतरेगी। दिल्ली कैपिटल्स के पास नौ करोड़, कोलकाता नाइट राइडर्स के पास आठ करोड़ 50 लाख और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के पास छह करोड़ 40 लाख रुपये की राशि होगी।

पता चला है कि संचालन परिषद ने एक महीने इंतजार का फैसला किया है और इसके बाद ही फैसला किया जाएगा कि आईपीएल-14 का आयोजन भारत में होगा या नहीं। बीसीसीआई सूत्र ने कहा कि बीसीसीआई एक हफ्ते इंतजार करके देखा कि भारत में कोविड-19 से जुड़ी स्थित कैसी है और इसके बाद ही कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाएगा। सभी चाहते हैं कि इसका आयोजन भारत में हो लेकिन फैसला करने से पहले हमें कुछ और समय इंतजार करना होगा।

About Ankit Singh

Check Also

पाकिस्तान क्रिकेट में ड्रामा जारी, दामाद शाहीन को कप्तानी से हटाने की खबरों पर भड़के अफरीदी

पाकिस्तान क्रिकेट में एक बार फिर से कप्तान को लेकर ड्रामा जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स ...