Breaking News

भारत सरकार ने की यूपी में जल जीवन मिशन के कार्यों की सरहाना

• मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र को पत्र लिखकर दी बधाई

• राष्ट्रीय सर्वेक्षण सूची में यूपी के जिले टॉप पर, लगातार सर्वेक्षण में उपस्थिति दर्ज कराने पर मिली शाबाशी

• नेशनल रैंक में 25 से 50 प्रतिशत नल कनेक्शन देने वाली सूची में यूपी के जिलों का कब्‍जा

लखनऊ। जल जीवन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में लगातार कई महीनों से यूपी के जिलों के बेस्ट परफॉर्मिंग और फास्टेस्ट मूविंग श्रेणियों में बने रहने पर भारत सरकार ने यूपी के मुख्य सचिव को बधाई दी है। यूपी के कई जिलों ने इन दोनों श्रेणियों की एस्पिरेंट, परफार्मर्स, एचीवर्स की लिस्ट में टॉप पर जगह बनाई है। यूपी के जिलों की नजर अब हाई एचीवर्स और फ्रंट रनर्स की लिस्ट में भी टॉप पर पहुंचने की है।

जल जीवन मिशन Jal Jeevan Mission

राष्ट्रीय सर्वेक्षण सूची में टॉप पर बने रहने पर भारत सरकार ने यूपी के जिलों को शाबाशी दी है। राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के अतिरिक्त सचिव, मिशन निदेशक विकास शील ने 16 मई को मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र और राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव को पत्र लिखकर में यूपी में तीव्र गति से बढ़ रही जल जीवन मिशन की परियोजनाओं और इस कार्य में जुटी टीम के एक-एक सदस्य के सहयोग की सराहना की है।

जल जीवन मिशन Jal Jeevan Mission

उन्होंने पत्र में लिखा है कि लगातार यूपी के जिलों ने राष्ट्रीय सर्वेक्षण में अपनी अलग पहचान बनाई है। आकांक्षी जिलों में भी जिस तरह से ग्रामीण परिवारों तक नल से जल पहुंचाया जा रहा है वो भी अभूतपूर्व है।

👉2024 के लोकसभा चुनाव में बाबा का बुलडोज़र बीजेपी के लिए प्रशस्त करेगा दिल्ली का रास्ता

बताते चलें कि नेशनल रैंक में 25 से 50 प्रतिशत नल कनेक्शन देने वाली सूची में यूपी के जिलों का कब्‍जा है। मई माह में यूपी ने देश में ग्रामीण परिवारों को सर्वाधिक नल कनेक्शन देने वाले राज्यों में दूसरे स्थान पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।

जल जीवन मिशन Jal Jeevan Mission

योगी आदित्यनाथ की सरकार यूपी में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की महत्‍वाकांक्षी जल जीवन मिशन की योजना से ग्रामीणों को हर घर नल पहुंचाने का सपना पूरा कर रही है। राष्ट्रीय सर्वेक्षण में यूपी के जिलों के लगातार टॉप पर रहने पर भारत सरकार का यूपी के मुख्य सचिव को बधाई देना इसका प्रमाण है। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की टीम गाव-गांव में हर घर नल पहुंचाने के लक्ष्य को पूरा कर रही है।

जल जीवन मिशन Jal Jeevan Mission

अधिकारियों-कर्मचारियों के बेहतर कार्य से लगातार यूपी नए मुकाम हासिल कर रहा है और बहुत जल्द सर्वाधिक नल कनेक्शन देने वाली राज्यों की सूची में भी परचम लहराने की तैयारी में है। हालांकि यूपी अभी इस क्षेत्र में नई बुलंदियां छूने को तत्पर है।

About Samar Saleel

Check Also

गोदरेज एप्लायंसेज ने प्रकृति से प्रेरित एसी और रेफ्रिजरेटर लॉन्च किए

मुंबई (अनिल बेदाग)। गोदरेज ग्रुप (Godrej Group) की प्रमुख कंपनी गोदरेज एंड बॉयस के एक ...