सावरकर जयन्ती : सावरकर के विचारों से ही जलती रहेगी हिन्दुत्व की अलख

लखनऊ। अखिल भारत हिन्दू महासभा ने आज यहां प्रान्तीय कार्यालय, कुर्सी रोड में क्रान्तिकारी वीर विनायक दामोदर सावरकर की 139वीं जयन्ती मनायी गयी। इस मौके पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ऋषि त्रिवेदी सहित उपस्थित पार्टी कार्यकर्ताओं ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। इस मौके पर हिन्दू महासभा के प्रदेश अध्यक्ष ऋषि त्रिवेदी ने वीर सावरकर के जीवन पर प्रकाश डालते हुये सावरकर के विचारों को ही अपनाकर सही मायने में हिन्दुत्व की अलख को जगाये रखी जा सकती है।

सावरकर जयन्ती : सावरकर के विचारों से ही जलती रहेगी हिन्दुत्व की अलख

हिन्दू महासभा के छह बार राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे वीर सावरकर का हिन्दुत्व के लिये त्यागपूर्ण जीवन पूरे हिन्दू समाज को आजीवन प्रेरणा देता रहेगा। इसके साथ ही श्री त्रिवेदी ने सावरकर के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डालते हुये बताया कि  हिन्दू राष्ट्रवाद की राजनीतिक विचारधारा हिन्दुत्व को विकसित करने का बहुत बड़ा श्रेय सावरकर को जाता है।

वे एक वकील, राजनीतिज्ञ, कवि, लेखक और नाटककार भी थे। उन्होंने परिवर्तित हिन्दुओं के हिन्दू धर्म को वापस लौटाने हेतु सतत प्रयास किये एवं इसके लिए आन्दोलन चलाये। उन्होंने भारत की एक सामूहिक हिन्दू् पहचान बनाने के लिए हिंदुत्व का शब्द गढ़ा। उनके राजनीतिक दर्शन में उपयोगितावाद, तर्कवाद, प्रत्यक्षवाद, मानवतावाद, सार्वभौमिकता, व्यावहारिकता और यथार्थवाद के तत्व थे। सावरकर एक कट्टर तर्कबुद्धिवादी व्यक्ति थे जो सभी धर्मों के रूढि़वादी विश्वासों का विरोध करते थे।

 

About reporter

Check Also

परामर्शदाता के रिक्त पदों पर यहाँ निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें केंद्रीय समुद्री मत्स्य अनुसंधान संस्थान कोच्ची ने परामर्शदाता ...