Breaking News

राज्यपाल ने दिया हुनर से स्वावलम्बन का सन्देश

लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज राजभवन में गणतंत्र दिवस के अवसर पर नारी बंदी निकेतन कारागार से रिहा होने वाली चौबीस महिला कैदियों को मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुये साड़ी,शाल तथा मिठाई भेंट की। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि आज आप सभी कारागार से मुक्त होकर अपने परिवार के पास जा रही हैं।

आपको संकल्प लेना चाहिये कि जिस किसी कारण से आपसे अपराध हो गये हैं उनकी अब कभी पुनरावृत्ति नहीं करेंगी साथ ही राज्यपाल ने कहा कि कारागार में आपने अपनी अपनी रूचि के अनुसार हुनर सीखे हैं। उनके आधार पर आपको अपनी जीविका के साथ साथ परिवार के लोगों को भी ये हुनर सिखाना है ताकि वे भी हुनर सीख कर स्वावलम्बी बन सकें। इसके साथ ही परिवार तथा समाज को भी आवेश एवं क्रोध के कारण होने वाले अपराधों से रोके।

आनंदीबेन पटेल ने कहा कि आज आप सभी के खातों में कारागार विभाग द्वारा आपके द्वारा कमाई धनराशि आप सबके खाते में डाल दी गयी है। इसका उपयोग आपको बड़ी ही सावधानी से करना है ताकि उसका कोई दुरूपयोग न कर सके। उन्होंने कहा कि उचित होगा कि अपनी आय की धनराशि अपने बच्चों की पढ़ाई-लिखाई में उपयोग करें। राज्यपाल ने कहा कि राज्य सरकार हुनरमंदों के लिए अनेक योजनाएं भी चला रही है,जिनका लाभ लेकर अपने परिवार की आमदनी बढ़ाने में भी आय सहायक हो सकती है।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव राज्यपाल महेश कुमार गुप्ता, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, महानिदेशक कारागार आनंद कुमार, अपर महानिदेशक जेल शरद कुमार कुलश्रेष्ठ सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।

About Samar Saleel

Check Also

स्टाइल के मामले में भी किसी से कम नहीं हैं आईपीएल के ये खिलाड़ी, लुक से आप भी ले सकते हैं टिप्स

22 मार्च को आईपीएल की ट्रॉफी के लिए महामुकाबले की शुरुआत हो गई है। इस ...