Breaking News

अन्तर्राष्ट्रीय युवा कामर्स एवं इकोनाॅमिक्स सम्मेलन का CMS में भव्य समापन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय युवा कामर्स एवं इकोनाॅमिक्स सम्मेलन ‘आईवाईसीसीई- 2019’ का समापन सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में हुआ। रंगारंग शिक्षात्मक-सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच सम्पन्न हुए पुरस्कार वितरण समारोह में देश-विदेश के विजयी छात्रों को शील्ड, मैडल व सार्टिफिकेट प्रदान कर पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया। ‘आईवाईसीसीई-2019’ की ओवरऑल चैम्पियनशिप पर बाल भारती पब्लिक स्कूल, पीतमपुरा, नई दिल्ली की छात्र टीम ने कब्जा जमाया जबकि मेजबान सीएमएस स्टेशन रोड कैम्पस की टीम रनरअप रही।

इससे पहले मुख्य अतिथि प्रवीन कुमार, प्रिन्सिपल चीफ कमिश्नर, इनकम टैक्स, यूपी (ईस्ट) एवं डीजीआईटी (यूपी एवं उत्तराखंड), ने दीप प्रज्वलित कर समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह का उद्घाटन किया एवं विजयी प्रतिभागियों का पुरस्कृत कर सम्मानित किया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि मुख्य अतिथि प्रवीन कुमार ने कहा कि वर्तमान समय में वाणिज्यक ज्ञान का महत्व बहुत बढ़ गया है, साथ ही इस क्षेत्र में युवा पीढ़ी का आकर्षण भी बढ़ा है। इस सम्मेलन में आपने जो कुछ सीखा है, वह भविष्य में आपके काम आयेगा।

इस अवसर पर विभिन्न देशों से पधारे बाल अर्थशास्त्रियों ने अपने लखनऊ प्रवास के अनुभवों को सभी से साझा किया। इन प्रतिभागी छात्रों ने एक स्वर से कहा कि इस सम्मेलन में प्रतिभाग कर हम स्वयं को गौरवान्वित अनुभव कर रहे हैं। हम यहां एक सपना लेकर आये थे लेकिन उससे ज्यादा लेकर वापस जा रहे हैं। हमने यहां बहुत से दोस्त बनाएं और एकता, शान्ति, मैत्री, भाईचारे का जो दृश्य यहां दिखाई दिया वह अपने आप में एक यादगार है। इससे पहले सम्मेलन के अन्तिम दिन आज प्रातःकालीन सत्र में ‘बिज-क्विज (क्विज) प्रतियोगिता’ का फाइनल राउण्ड सम्पन्न हुआ। जिसमें देश-विदेश के छात्रों ने बड़े उत्साह से प्रतिभाग कर अपने ज्ञान का अभूतपूर्व प्रदर्शन किया। लिखित प्रतियोगिता के उपरान्त फाइनल राउण्ड हेतु चयनित प्रतिभागी छात्र टीमों के ज्ञान-विज्ञान का प्रदर्शन देखने हेतु पूरा ऑडिटोरियम खचाखच भरा था और प्रतिभागी छात्रों ने भी बिजली की गति से सवालों के जवाब देकर दर्शकों को निराश नहीं किया।


समापन समारोह में बोलते हुए प्रख्यात शिक्षाविद् व सीएमएस संस्थापक डा. जगदीश गांधी ने सभी प्रतिभागी छात्रों को अपना आशीर्वाद दिया व उन्हें सभी मतभेद मिटाकर विश्व नागरिक बनकर समाज की सेवा करने के लिए प्रेरित किया। आईवाईसीसीई-2019 की संयोजिका एवं सीएमएस स्टेशन रोड कैम्पस की प्रधानाचार्या वीरा हजेला ने कहा कि प्रतिभागी छात्रों में इतनी प्रतिभा दिखाई दी है कि हमें पूर्ण विश्वास है कि यह छात्र एक नये समाज की रचना करेंगे और विश्व की आर्थिक असमानता को दूर करने में सहायक होंगे।

सीएमएस के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि चार दिन तक चले इस अन्तर्राष्ट्रीय युवा कामर्स एवं इकोनाॅमिक्स सम्मेलन ‘आईवाईसीसीई-2019’ में श्रीलंका, नेपाल, यूएई व देश के विभिन्न प्रान्तों से पधारे लगभग 500 छात्रों ने अपनी प्रतिभा का जोरदार प्रदर्शन किया। हालांकि यह अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन सम्पन्न हो गया परन्तु इसके माध्यम सीएमएस ने विश्व एकता की जो मशाल जलाई है, उसकी रोशनी सारे विश्व में अवश्य फैलेगी।

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...