Breaking News

स्वर्णिम ‘विजय वर्ष’ मशाल का कानपुर में भव्य स्वागत

लखनऊ। 1971 के युद्ध में मिली जबरदस्त जीत के उपलक्ष्य में भारतीय सशस्त्र बल वर्ष 2021 को “स्वर्णिम विजय वर्ष” मना रहे हैं। उत्सव के हिस्से के रूप में “विजय मशाल” देश के प्रमुख शहरों के सैन्य प्रतिष्ठानों में भ्रमण कर रहा है।

विजय मशाल 30 नवंबर को कानपुर के वॉर मेमोरियल पहुंची जहां एक भव्य समारोह आयोजित किया गया था। इस समारोह में सेवारत सैनिकों और 1971 के युद्ध में पूर्व सैनिकों ने उन शहीदों को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने कर्तव्य के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। 29 नवंबर 2021 को “विजय मशाल” प्रयागराज से शुरू होकर कानपुर पहुंची जो उन सैनिकों और इकाइयों का केन्द्र है जिन्होंने 1971 की जीत में एक शानदार भूमिका निभाई थी।

इस अवसर पर अपने संबोधन में ब्रिगेडियर दिनार दिघे ने सशस्त्र बलों के अदम्य साहस को याद किया जिसने हमारे देश की ऐतिहासिक जीत का मार्ग प्रशस्त किया था । उन्होंने युद्ध के प्रयासों और समाज में योगदान के लिए सभी पूर्व सैनिकों को धन्यवाद दिया। 1971 के युद्ध में भाग लेनेवाले सैनिकों ने ऑपरेशन के अपने अनुभव साझा किए और अंत में समूह समारोह तस्वीरों और हाई टी के साथ समाप्त हुए।

अगले चार दिनों में कानपुर में स्थित विभिन्न सैन्य प्रतिष्ठानों और इकाइयों में कई समारोह और कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, इसके बाद 5 दिसंबर को “विजय मशाल” अगले गंतव्य आगरा के लिए रवाना होगी।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

बालिका विद्यालय में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन, हुई प्रतियोगिता; मिली प्रेरणा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। भारत एक लोकतांत्रिक देश है, जहां पर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *