Breaking News

यूपी में बढ़ेगा वैक्सीनेशन का ग्राफ

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

केंद्र सरकार ने पैंतालीस वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को पहले ही निःशुल्क वैक्सीन की सुविधा उपलब्ध करायी थी। अठारह वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को निःशुल्क वैक्सीन उपलब्ध हो रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। कहा कि इसमें उत्तर प्रदेश को सर्वाधिक लाभ होगा। क्योंकि प्रदेश में अठारह वर्ष से ऊपर के सोलह करोड़ लोगों को वैक्सीन से आच्छादित करना है। उत्तर प्रदेश में 7600 केंद्रों पर वैक्सिनेशन कार्य का शुभारंभ हुआ।

इसके पहले उत्तर प्रदेश में स्ट्रीट वेण्डर्स के लिए निःशुल्क कोरोना वैक्सीनेशन अभियान प्रारम्भ किया गया था। इनमें स्ट्रीट,वेण्डर्स पटरी दुकानदार,ठेला, खोमचा,रेहड़ी आदि के लिए स्पेशल बूथ बनाये गये थे। योगी आदित्यनाथ ने लोगों से अपील की कि वैक्सीन लेने के बाद भी सावधानियां बरतें तथा दो गज की दूरी मास्क है जरूरी मंत्र का पालन अवश्य करें। वैक्सीन लेने से घबराने की आवश्यकता नहीं है। लोग किसी भी भ्रम या अफवाह पर ध्यान न दें। वैक्सीन ही एक मात्र सुरक्षा कवच है। सभी नागरिकों को सुरक्षा कवच देने के लिए वैक्सीनेशन सबसे सशक्त माध्यम है।

लक्ष्य का निर्धारण

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज से प्रदेश में वृहद पैमाने पर अठारह वर्ष से अधिक आयु के लोगों को निःशुल्क कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम प्रारम्भ हुआ है। राज्य सरकार का लक्ष्य है कि इस वर्ष दिसम्बर तक अठारह वर्ष से अधिक आयु वर्ग के प्रत्येक नागरिक को पूरी तरह वैक्सीनेट करते हुए सुरक्षा कवच प्रदान किया जाए।

वैक्सीनेशन कार्य में तीव्रता लाने एवं लोगों को वैक्सीनेशन की सर्वसुलभता हेतु विभिन्न समूहों पर फोकस करते हुए कार्यक्रम बनाये गये हैं। प्रदेश सरकार द्वारा अभिभावक स्पेशल बूथ पर बारह वर्ष से कम आयु के बच्चों के अभिभावकों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित किया जा रहा है। इसी प्रकार,जूडीशियरी तथा मीडिया के लिए अलग बूथ तथा शिक्षक एवं सरकारी कर्मचारियों के लिए अलग बूथों पर वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है।

चरणबद्ध वैक्सिनेशन

वैक्सीनेशन के पहले चरण में सभी हेल्थ वर्करों को वैक्सीन देने का कार्य किया गया। द्वितीय चरण में एक फरवरी से कोरोना वारियर्स का प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन कराया गया। तृतीय चरण में साठ वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोगों को निःशुल्क कोविड वैक्सीन की सुविधा प्रदान की गयी। इसके पश्चात चैथे चरण में पैंतालीस वर्ष से अधिक के आयु के लोगों के लिए कोविड वैक्सीनेशन का कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

एक मई से अठारह से पैंतालीस वर्ष के आयुवर्ग के लिए निःशुल्क वैक्सीन राज्य सरकार उपलब्ध करवा रही थी। इक्कीस भारत सरकार इस आयु वर्ग के लिए निःशुल्क कोविड वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध करा रही है। प्रदेश में आज से छह लाख लोगों का प्रतिदिन कोरोना वैक्सीनेशन किये जाने का लक्ष्य रखा गया है। जुलाई के प्रथम सप्ताह से दस लाख से बारह लाख वैक्सीन प्रतिदिन देने का लक्ष्य रखा गया है।

About Samar Saleel

Check Also

रूप कुमार शर्मा गोमती नगर जनकल्याण समिति के सचिव नियुक्त

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। गोमती नगर जनकल्याण समिति की प्रबंध समिति ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *