Breaking News

Post Office की शानदार स्कीम: एक बार लगाएं 2 लाख रुपए, इंट्रेस्ट के रूप में मिलेंगे 66000 रुपए

निवेश के लिहाज से पोस्ट ऑफिस अच्छा विकल्प माना जाता है. यहां आपको रिटर्न भी बेहतर मिलता है. आज आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी सेविंग स्कीम के बारे में बताएंगे जहां आपको 6.6 फीसदी का सालाना रिटर्न मिलता है. इस स्कीम के तहत आपको एकमुश्त पैसा जमा करना होगा और उस पर मंथली इंट्रेस्ट इनकम मिलेगा. इसमें इंडिविजुअल कंट्रीब्यूटर अधिकतम 4.5 लाख तक निवेश कर सकता है. ज्वाइंट अकाउंट में 9 लाख तक निवेश किए जा सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस में आपका पैसा सुरक्षित रहता है. सरकार आपके पैसे की गारंटी लेती है. इस स्कीम का नाम पोस्ट ऑफिस Monthly Income Scheme है. इसक स्कीम का लॉक-इन पीरियड 5 सालों का है. इन्वेस्टमेंट मैच्योर होने के बाद आपको पूरा पैसा मिल जाता है. इस स्कीम की खासियत ये है कि यह पूरी तरह मार्केट के रिस्क से फ्री है और आपको मंथली इंट्रेस्ट मिलता है. रिटर्न पूरी तरह गारंटीड है. 10 साल से ज्यादा उम्र होने पर अपने नाम पर इस स्कीम का फायदा उठाया जा सकता है. माइनर के नाम पर उसके गार्जियन इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. इस स्कीम के तहत कम से कम 1 हजार रुपए और अधिकतम 4.5 लाख रुपए निवेश किए जा सकते हैं. निवेश की राशि 100 के मल्टीपल में होनी चाहिए.

1 लाख निवेश करने पर हर साल मिलेंगे 6600 रुपए

Loading...

इस स्कीम में निवेश करने पर सिंपल इंट्रेस्ट कैलकुलेशन होता है. अगर आप 1 लाख रुपए निवेश करते हैं तो आपको एक साल में 6600 रुपए और हर महीने 550 रुपए मिलेंगे. यह पांच सालों तक हर महीने तक मिलते रहेंगे. 2 लाख निवेश करने पर 1100 रुपए मंथली एक साल में 13200 रुपए और पांच साल में कुल 66000 रुपए मिलेंगे. 3 लाख निवेश करने पर 1650 रुपए मंथली, 4 लाख निवेश करने पर 2200 मंथली और 4.5 लाख निवेश करने पर 2475 रुपए मंथली मिलेंगे. एक साल में यह 29700 रुपए और पांच सालों 1 लाख 48 हजार 500 रुपए मिलेंगे.

5 साल से पहले निकासी करने पर कटेगा डिडक्शन

इस स्कीम में निवेश करने पर 1 साल से पहले जमा राशि से निकासी नहीं की जा सकती है. अगर एक साल के बाद और तीन साल से पहले निवेश निकाला जाता है तो 2 फीसदी डिडक्शन काट लिया जाएगा. तीन साल के बाद और पांच साल से पहले अकाउंट क्लोज करने पर 1 फीसदी का डिडक्शन चार्ज काट लिया जाएगा.

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

धड़ाम हुये शेयर बाजार, 1000 अंक टूटा सेंसेक्स, निफ्टी में भी गिरावट

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कमजोर ग्लोबल सेंटीमेंट के चलते आज शेयर बाजार ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *