Breaking News

बारिश के मौसम में झड़ रहे हैं बाल तो करे ये काम , फिर देखे असर

बरसात के मौसम के दौरान, कुछ लोगों के लिए नमी, फंगल संक्रमण और बालों की अनुचित देखभाल जैसे विभिन्न कारकों के कारण बालों का झड़ना बढ़ जाना आम बात है। बारिश के मौसम में बालों का झड़ना कम करने और बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए, यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

अपने बालों और खोपड़ी को साफ रखें:

गंदगी, पसीना और अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए अपने बालों को नियमित रूप से धोएं जो बालों के रोम को अवरुद्ध कर सकते हैं। अपने बालों के प्रकार के लिए उपयुक्त हल्के शैम्पू का उपयोग करें और रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए इसे अपने सिर में धीरे से मालिश करें।

अपने बालों को कंडीशन करें:

अपने बालों को हाइड्रेटेड, पोषित और प्रबंधनीय बनाए रखने के लिए शैम्पू करने के बाद अच्छी गुणवत्ता वाले कंडीशनर का उपयोग करें स्कैल्प से बचते हुए कंडीशनर को अपने बालों की लंबाई और सिरों पर लगाने पर ध्यान दें।

अपने स्कैल्प को साफ और स्वस्थ रखें:

सिर की त्वचा को नियमित रूप से साफ करके उसे रूसी और फंगल संक्रमण से मुक्त रखकर स्वस्थ बनाए रखें। यदि आवश्यक हो तो औषधीय या एंटी-डैंड्रफ़ शैम्पू का उपयोग करें, क्योंकि ये स्थितियाँ बालों के झड़ने में योगदान कर सकती हैं।

एक संतुलित आहार खाएं:

स्वस्थ बालों के विकास में सहायता के लिए विटामिन, खनिज और प्रोटीन से भरपूर पौष्टिक आहार का सेवन करें। अपने आहार में फल, सब्जियाँ, लीन प्रोटीन, साबुत अनाज और नट्स जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें।

अपने बालों को बारिश के पानी से बचाएं:

बारिश में बाहर जाते समय अपने बालों को बारिश के पानी के सीधे संपर्क से बचाने के लिए छाते का इस्तेमाल करें या टोपी पहनें।बारिश के पानी में प्रदूषक और रसायन हो सकते हैं जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

हेयर स्टाइलिंग उत्पादों के अत्यधिक उपयोग से बचें:

जैल, स्प्रे और सीरम जैसे हेयर स्टाइलिंग उत्पादों का उपयोग सीमित करें, क्योंकि ये गंदगी को आकर्षित कर सकते हैं और बालों के झड़ने में योगदान कर सकते हैं। यदि आप स्टाइलिंग उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे पानी आधारित हों और आसानी से धोने योग्य हों।

अपने बालों को सूखा रखें:

बारिश में भीगने के बाद जितनी जल्दी हो सके अपने बालों को अच्छी तरह सुखा लें। गीले बालों को बांधने या गीले बालों के साथ सोने से बचें, क्योंकि इससे बाल कमजोर हो सकते हैं और टूटने का खतरा हो सकता है।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...