Breaking News

रोजाना करी पत्ते का सेवन करने से मिलता है ये लाभ

करी पत्ता एक ऐसा घटक है जिसे सभी भारतीय व्यंजनों में जोड़ा जाता है। बहुत से लोग करी पत्ते को फेंक देते हैं, जिसे स्वाद, सुगंध और सुंदरता के लिए खुलम्बु, कुरुमा, फ्राइज़, चटनी, सांभर में मिलाया जाता है।

लेकिन करी पत्ता अनगिनत पोषक तत्वों से भरपूर है जिसकी हमने कभी कल्पना भी नहीं की थी। आपने कई लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि अगर आप करी पत्ता खाएंगे तो आपके बाल अच्छे से बढ़ेंगे। लेकिन अगर आप रोजाना करी पत्ते का सेवन करेंगे तो इससे शरीर को कई फायदे मिलेंगे।

करी पत्ते में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। ये सभी शरीर के विभिन्न अंगों और कार्यों के लिए आवश्यक हैं।

अगर आप रोज सुबह इस करी पत्ते की 5 पत्तियां खाकर एक गिलास गर्म पानी पिएंगे तो शरीर में कई चमत्कार हो जाएंगे। आइए अब देखते हैं कि रोजाना 5 करी पत्ते खाने और एक गिलास गर्म पानी पीने से क्या फायदे होते हैं।

ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकता है

करी पत्ते में मौजूद पौधे के यौगिक बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हैं। प्रतिदिन एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ खाने से ऑक्सीडेटिव क्षति को रोका जा सकता है। परिणामस्वरूप हृदय, तंत्रिका तंत्र, किडनी और लीवर स्वस्थ रहते हैं।

कैंसर के खतरे को कम करता है

क्या आप जानते हैं कि रोजाना एक गिलास गर्म पानी के साथ करी पत्ते का सेवन करने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है? जी हां, करी पत्ते में मौजूद फ्लेवोनोइड्स कैंसर रोधी एजेंट के रूप में काम करते हैं। यह शरीर में कैंसर रोधी कोशिकाओं के विकास को रोकता है।

मधुमेह को नियंत्रित करता है

भारत में मधुमेह रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। लेकिन अध्ययनों से यह भी पता चला है कि अगर आप हर दिन करी पत्ता खाते हैं और गर्म पानी पीते हैं, तो यह रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है। ऐसा करी पत्ते में मौजूद फाइबर के कारण होता है। फाइबर पाचन को धीमा करता है और रक्त शर्करा को बढ़ने से रोकता है। मूलतः, करी पत्ता इंसुलिन की क्रिया में सुधार करता है।

 कब्ज से राहत दिलाता है

करी पत्ते में रेचक गुण होते हैं। इसलिए रोज सुबह करी पत्ते का सेवन करने और गर्म पानी पीने से कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से बचाव होता है। इसके अतिरिक्त, करी पत्ते में मौजूद कार्बाज़ोल एल्कलॉइड दस्त जैसी पेट संबंधी समस्याओं के इलाज में उपयोगी होते हैं।

लौह तत्व को बढ़ाता है

अगर रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन गर्म पानी के साथ किया जाए तो इसमें मौजूद आयरन और फोलिक एसिड शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाएगा और एनीमिया के खतरे को कम करेगा।

 आंखों की जलन को रोकता है

करी पत्ते में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है। आंखों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी है। इसलिए अगर आप रोजाना सुबह करी पत्ते का सेवन करते हैं तो इससे आपकी आंखों की सेहत बेहतर होगी और मोतियाबिंद का खतरा भी नहीं रहेगा।

कब्ज से बचाता है

कब्ज से पीड़ित गर्भवती महिलाएं अगर अपने दैनिक आहार में करी पत्ते को शामिल करें तो उन्हें इससे छुटकारा मिल सकता है। बहुत ज्यादा जी मिचलाने पर 5 करी पत्ते मुंह में रखकर चबाने और एक गिलास गर्म पानी पीने से जी मिचलाना और जी मिचलाना बंद हो जाएगा।

 दिमाग के लिए अच्छा है

रोजाना सेवन करने पर, करी पत्ते में विशिष्ट गुण होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट उत्पादन को बढ़ाते हैं और मस्तिष्क की रक्षा करते हैं। दरअसल, अगर आप करी पत्ता खाते हैं तो आप अल्जाइमर जैसी बीमारी से डिमेंशिया से बच सकते हैं। इसके अलावा, करी पत्ते में मौजूद गुण न्यूरॉन्स को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं।

About News Room lko

Check Also

त्वचा पर इन चीजों के इस्तेमाल से पहले जरूर करें पैच टेस्ट, वरना बुरा होगा हाल

आज के समय में चाहे पुरुष हो या महिला, हर कोई अपनी त्वचा का काफी ...