Breaking News

हमास ने गंवाया गाजा, 16 सालों बाद ‘नियंत्रण खत्म’; इजरायल का बड़ा दावा

जारी संघर्ष के बीच इजरायल ने गाजा पट्टी को लेकर बड़ा दावा कर दिया है। सोमवार को रक्षा मंत्री योआव गैलांट ने दावा किया है कि हमास ने 16 सालों के बाद गाजा से नियंत्रण खो दिया है। 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई की थी। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू लगातार हमास के खात्मे की बात कह रहे थे। खबरें थीं कि इजरायली बल गाजा के काफी आंतरिक हिस्सों तक पहुंच गए थे।

एक वीडियो ब्रॉडकास्ट में गैलांट ने कहा, ‘हमास ने गाजा से नियंत्रण खो दिया है। आतंकवादी दक्षिण की ओर भाग रहे हैं। आम जनता हमास के ठिकानों को लूट रही है।’ उन्होंने आगे कहा, ‘उन्हें अब सरकार में और ज्यादा भरोसा नहीं है।’ हालांकि, उन्होंने इस दावे को लेकर कोई भी सबूत पेश नहीं किया है। पीएम नेतन्याहू भी युद्ध के बाद गाजा पर नियंत्रण के संकेत दे चुके हैं।

गाजा में फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 11,180 हुआ
गाजा पट्टी पर सात अक्टूबर से संघर्ष शुरू होने के बाद से इजरायली हमलों में मरने वाले फिलीस्तीनियों की संख्या 11,180 हो गई है। गाजा सरकार के मीडिया कार्यालय के निदेशक इस्माइल अल-थवाबतेह ने शिफा मेडिकल कॉम्प्लेक्स में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कुल मौतों में से 4,609 बच्चे और 3,100 महिलाएं थीं, जबकि 28,000 से अधिक अन्य घायल हुए थे। अल-थवाबतेह ने कहा कि इजरायली हमलों और बिजली जनरेटर संचालित करने के लिए आवश्यक ईंधन की कमी के कारण गाजा में 22 अस्पतालों और 49 स्वास्थ्य केंद्रों ने संचालन बंद कर दिया है।

उन्होंने इजरायल पर गहन देखभाल इकाई, सर्जरी भवन और शिफा मेडिकल कॉम्प्लेक्स के प्रसूति वार्ड पर हमले शुरू करने का आरोप लगाया और गाजा में लड़ाई को रोकने और यहां के लोगों को ईंधन सहित सभी मानवीय आपूर्ति लाने के लिए तत्काल वैश्विक प्रयास का आह्वान किया।

इजरायल-हमास संघर्ष का नवीनतम दौर 7 अक्टूबर को शुरू हुआ जब हमास ने इजरायल पर एक आश्चर्यजनक हमला किया, हजारों रॉकेट दागे और इजरायली क्षेत्र में घुसपैठ की, जबकि इजरायल ने गाजा पट्टी पर हवाई हमले, जमीनी कार्रवाई और दंडात्मक उपायों का जवाब दिया जिसमें घेराबंदी शामिल थी।

About News Desk (P)

Check Also

पूर्व पीएम इमरान खान को दोहरा झटका, भड़काऊ बयान पर कोर्ट ने फटकारा; रक्षा मंत्री ने भी साधा निशाना

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम ...