Breaking News

विद्यांत हिंदू कॉलेज सड़क सुरक्षा पखवाड़ा सेमिनार

लखनऊ। विद्यांत हिंदू कॉलेज ने यातायात सुरक्षा पखवाड़ा कार्यक्रम के हिस्से के रूप में एक सेमिनार का आयोजन किया, जिसका प्राथमिक उद्देश्य सड़क सुरक्षा उपायों और दुर्घटनाओं और मौतों को कम करने में उनके महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना था। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो ब्रजेश श्रीवास्तव ने की तथा संचालन प्रो डीके त्रिपाठी ने किया। प्रो ब्रजेश श्रीवास्तव ने यातायात दुर्घटनाओं के प्रति युवा की संवेदनशीलता और उनके बीच जागरूकता बढ़ाने की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर दिया।

विद्यांत हिंदू कॉलेज सड़क सुरक्षा पखवाड़ा सेमिनार

प्रो ममता भटनागर ने यातायात नियमों पर एक व्यावहारिक प्रस्तुति दी, जिसमें भारत में सड़क दुर्घटना से संबंधित मौतों की चिंताजनक संख्या पर प्रकाश डाला गया, जो हत्या जैसे अन्य कारणों से अधिक है। प्रस्तुति में यातायात उल्लंघन के विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया, जिसमें अनुचित पार्किंग, गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग करना, लाल बत्ती और ज़ेबरा क्रॉसिंग की उपेक्षा करना, साथ ही हेलमेट और सीट बेल्ट के उपयोग की उपेक्षा करना शामिल है। हेलमेट पहनने के महत्वपूर्ण महत्व पर जोर दिया, क्योंकि उचित सुरक्षा के बिना सिर की चोटें घातक हो सकती हैं।

👉आखिर क्यूं बरी हो जाते हैं गंभीर मामलों के दोषी?

सेमिनार के दौरान प्रो डीके त्रिपाठी ने मौलिक अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में जागरूकता सहित कानून को समझने और उसका पालन करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने छात्रों से नागरिक भावना विकसित करने का आग्रह किया और उन्हें आपातकालीन हेल्पलाइन (महिलाओं के लिए 110 और 1090) का उपयोग केवल तब ही करने के लिए प्रोत्साहित किया जब वास्तव में आवश्यक हो, और जिम्मेदार उपयोग सुनिश्चित किया जाए। सेमिनार में चीफ प्रॉक्टर प्रो अमित वर्धन के अलावा विभिन्न संकाय सदस्यों, कॉलेज कार्यालय के कर्मचारियों और छात्रों ने भाग लिया।

About Samar Saleel

Check Also

पूर्वाेत्तर रेलवे में यात्रियों को अनावश्यक लम्बी कतार से बचाने के लिए मोबाइल से टिकट प्राप्त करने की व्यवस्था लागू

लखनऊ। रेल यात्रियों की सुविधा को उन्नयन किये जाने की दिशा में पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ ...