Breaking News

अक्षय तृतीया व परशुराम जयंती पर कोरोना से बचाव व विश्व के कल्याण हेतु किया हवन यज्ञ

औरैया। जिले में अक्षय तृतीया एवं परशुराम जयंती के अवसर पर कोरोना सहित अन्य विषाणुओं, हानिकारक जीवाणुओं व रोगाणुओं के नाश एवं पर्यावरण के परिशोधन व पूरे विश्व के कल्याण हेतु शुक्रवार को भाजपा युवा मोर्चा के तत्वावधान में आयोजित हवन यज्ञ के माध्यम से भगवान को महामृत्युंजय मंत्र के साथ आहुतियां प्रदान कर विश्व की रक्षा के लिए प्रार्थना की गई। और “नासे रोग हरे सब पीरा जपत निरंतर हनुमत वीरा” का जाप किया गया।

भाजयुमो द्वारा जिले के दिबियापुर स्थित सेहुद मंदिर पर आयोजित हवन यज्ञ पुरोहित आचार्य आशुतोष शुक्ल (जिज्ञासु महाराज) व यजमानों के द्वारा शारीरिक दूरी का पालन करते हुए सम्पन्न किया गया। इस मौके पर आचार्य जिज्ञासु ने कोरोना महामारी से संघर्ष में प्राणपन से जुटे कोरोना योद्धाओं डॉक्टर्स, नर्सेज, पुलिसकर्मी, सफाई कर्मी अन्य सुरक्षा कर्मियों के साथ-साथ कोरोनाग्रस्त मरीजों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना तथा कोरोना रोग एवं अन्य हानिकारक रोगाणुओं, विषाणुओं एवं जीवाणुओं के नाश के लिए अपने इष्ट या देवाधिदेव भगवान महाकाल से प्रार्थना भी की।

उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में करोड़ों लोग एक साथ वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए अपने-अपने घरों में महामृत्युंजय मंत्र की पांच बार आहुतियाँ अवश्य दें। हवन यज्ञ में घर में उपलब्ध चावल, गुड़, घी, जौं, लौंग, गुगुल, इलायची, दशांग, नारियल आदि मिलाकर हवन सामग्री तैयार कर उससे हवन यज्ञ किया जाये।

हवन यज्ञ के दौरान भाजयुमो महामंत्री अमित तिवारी (रवि) ने कहा कि व्यक्ति एवं देश के सामने अकल्पनीय संकट है, ऐसे में हानि-लाभ, जय-पराजय के मोह से ऊपर उठकर हिम्मत और धैर्य से एक सन्यासी की तरह एकाग्र चित्त होकर जीवन की रक्षा करें, जीवन रहेगा तो अवसर भी मिलेंगे। उन्होंने कहा कि कई लोगों की मौत हो चुकी है सत्ता, धन, दौलत कुछ काम नहीं आया। केवल हिम्मत, धैर्य और कर्म ही आपके सारे संकटों को चूर-चूर कर सकेगा, जगत नियन्ता पर भरोसा रखिए और अपने आप पर भी जिससे आप स्वस्थ रहें।

उन्होंने भगवान से प्रार्थना करते हुए कहा कि कोरोना रूपी अदृश्य शत्रु से मुक्ति दो प्रभु और कोरोना से बीमार लोगों को अतिशीघ्र स्वस्थ करें। उन्होंने यह भी कहा कि कोविड के विरुद्ध लड़ाई में टीका ही सबसे बड़ा हथियार है, इसलिए अपनी बारी आने पर टीका जरुर लगवाएं और ऐसा करने के लिए दूसरों को भी प्रेरित करें। हवन यज्ञ में एड० अमन दीक्षित, पवन भदौरिया, कन्हैया पांडेय, रवि शंकर शर्मा, सचिन पांडेय, राजा भदौरिया, अवनीत तिवारी, शिवम प्रजापति आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Aditya Jaiswal

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...