Breaking News

गर्मियों में खीरा खाने से सेहत को मिलता है ये लाभ

गर्मियों में खाई जाने वाली कई ऐसी चीजें हैं जो तन-मन को ठंडा करने के साथ सेहत को भी कई गजब के फायदे पहुंचाती हैं। ऐसी ही एक चीज का नाम है खीरा (cucumber)। इसमें पानी के साथ-साथ फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

भारतीय सेना में अग्निवीर के लिए ऑनलाइन परीक्षा और नयी भर्ती प्रक्रिया के लिए जारी किए गए नियम

इसके अलावा इसमें विटामिन-बी, विटामिन ए, और एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। खीरे में मौजूद ये सभी गुण गर्मियों में पेट ठंडा रखने के साथ लू से भी बचाव करने में मदद करते हैं। इसके अलावा cucumber का सेवन डायबिटीज रोगियों से लेकर बीपी के मरीजों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है।

खीरा

बॉडी को रखें हाइड्रेट- गर्मियों में अक्सर ज्यादा पसीना निकलने की वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। ऐसे में cucumber का रोजाना सेवन आपकी बॉडी में पानी की कमी पूरी करके उसे हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसके अलावा खीरा खाने से शरीर के टॉक्सिन भी बाहर निकल जाते हैं।

मोटापा रखें दूर- अगर आप लंबे समय से वजन कम करने के बारे में सोच रहे है, तो गर्मियों में वजन कम किया जा सकता है। गर्मियों में cucumber खाने से वेट लॉस आसानी से किया जा सकता है। इसमें पानी की मात्रा ज्यादा और कैलोरी काफी कम होती है। जिससे व्यक्ति का पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है और उसे भूख का अहसास नहीं होता है। जिसकी वजह से एक्ट्रा वेट नहीं बढ़ता और वजन भी कंट्रोल में रहता है।

UPPSC 2022 : लड़कियों ने परचम बना लिया है मजाज़ साहब, ये उड़ान जारी रहनी चाहिए..

डायबिटीज में फायदेमंद- डायबिटीज रोगियों के लिए खीरे का सेवन अच्छा माना गया है। खीरा ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फूड है जो डायबिटीज पेशेंट को फायदा पहुंचा सकता है। इसमें फाइबर और रफेज की मात्रा ज्यादा होती है जो मेटाबॉलिज्म को मजबूत करती है। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करके पेट साफ रखने में मदद करता है। कब्ज की समस्या को आसानी से दूर करता है।

ब्लड प्रेशर रखें कंट्रोल- खीरे में मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। खीरे में मौजूद पोटेशियम और पानी की पर्याप्त मात्रा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करती हैं।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...