Breaking News

हेल्थ एक्सपर्ट्स ने किया आगाह, इन लोगों में बढ़ सकता हैं कोरोना संक्रमण का खतरा

कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है. हजारों लोग रोजना इस बीमारी से मर रहे हैं. वहीं लाखों इसके चपेट में आ रहे हैं. कोरोना का असर उन लोगों पर सबसे ज्यादा हो रहा है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है.
कई रिसर्च इस बात को लेकर भी सामने आए हैं कि कोरोना वायरस ज्यादा शराब और सिगरेट पीने वाले लोगों पर ज्यादा अटैक कर रहा है. ऐसे लोगों की स्थिति दूसरे लोगों के मुकाबल ज्यादा गंभीर हो रही है. ऐसे में अगर आप सिगरेट पीते हैं या शराब पीते हैं तो आपको बहुत अलर्ट रहने की जरूरत है. कोरोना का असर ऐसे लोगों पर बहुत ज्यादा हो रहा है. आइये जानते हैं क्यों?
हेल्थ एक्सपर्ट्स ने किया था आगाह
आपको बता दें जब से कोरोना वायरस फैला है तब से हेल्थ एक्सपर्ट्स समय-समय इस बात को कह रहे हैं कि कोरोना ऐसे लोगों को अपना शिकार ज्यादा बनाता है, जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है और इसके अलावा फेफड़े भी कमजोर होते हैं. ऐसे लोगों को कोरोना का संक्रमण होने का खतरा दूसरे लोगों से 14 प्रतिशत ज्यादा होता है. वहीं इस तरह के मामलों में कोरोना जानलेवा भी साबित हो सकता है.
शराब पीने वालों के लिए कोरोना वायरस से खतरा
वहीं शराब पीने वालों को भी कोरोना से ज्यादा खतरा है. ऐसे लोगों की इम्यूनिटी शराब पीने से काफी कमजोर हो जाती है और वायरस इन्हें जल्दी अपनी चपेट में ले लेता है. जो लोग नियमित शराब पीते हैं वो कोरोना से ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं. इनके इलाज में स्टेराइड और दूसरी दवाओं की डोज ज्यादा देनी पड़ रही है क्योंकि इनकी इम्यूनिटी कमजोर है.
डॉक्टर्स का कहना है कि ऐसे मरीजों को आईसीयू में रखने पर पल-पल की स्थितियों पर नजर रखनी पड़ती है. इस तरह के मामलों में डॉक्टर्स को ज्यादा सजगता बरतनी पड़ती है.
दरअसल शराब या कोई दूसरा मादक पदार्थ हमारे लिवर को प्रभावित करता है. इससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है इसके अलावा फेफड़ों और ऊपरी श्वसन तंत्र के इम्यून सेल्स को भी इससे बहुत नुकसान पहुंचता है.

About News Room lko

Check Also

ड्राय फ्रूट्स की मदद से सिर्फ दिमाग ही नहीं होगा तेज़ बल्कि मिलेंगे ये सभी लाभ

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें क्‍या आप वजन कम करने के ल‍िए जी-तोड़ ...