Breaking News

स्वास्थ्य वर्धक रहने का विशेष व सरल जरिया है योग, जानिए कुछ लोकप्रिय योगासन

योग के कई फायदे हैं,ये तन  मन दोनों को स्वास्थ्य वर्धक रखने का विशेष  सरल जरिया है. इस वजह से योग संसार भर में लोगों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. सालों से ही इस प्राचीन शारीरिक  आध्यात्मिक एक्सरसाइज को  सरल और रोचक बनाने के लिए नयी विविधताओं को शामिल किया जाता रहा है. आज हम आपको कुछ ऐसे अनोखे योग ट्रेंड के बारे में बता रहे हैं जो आज के समय में बहुत लोकप्रिय ( Popular Yoga Trends ) हैं:

सुप योग ( sup yoga )
सुपर योग या स्टैंड अप पैडल बोर्ड योग की आरंभ 2013 में अमेरिका में हुई थी, इसमें पानी के उपर पैडल बोर्ड पर आसन का एक्सरसाइज किया जाता है. जब आप बोर्ड पर रहते हुए संतुलन बनाना सीखते हैं, तो आपकी मुख्य मांसपेशियाँ मजबूत बनती हैं.

बरोगा ( Broga )
पुरूषों में मानसिक  आध्यात्मिक संतुलन के साथ मांसपेशियों को मजबूत करने  शरीर के सख्त क्षेत्रों को लचीला करने के लिए बनाया गया है.

योग ( Yoga HIIT )
यह एक प्रकार का फ्यूजन योग है जो हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) के साथ आसनों को जोड़ता है. विशेषज्ञों का तर्क है कि HIIT योग रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, दिल स्वास्थ्य में सुधार करता है  घुटनों  जोड़ों पर खिंचाव को कम करता है.

Chromayoga
जैसा कि नाम से पता चलता है, योग का यह अनोखा रूप प्रकाश  रंग मनोविज्ञान तकनीकों  मस्तिष्क उत्तेजक संगीत को एक बहु-संवेदी अनुभव प्रदान करता है. इसमें उपयोग किए जाने वाला नीला प्रकाश ऊर्जा को बढ़ावा देने, लाल प्रकाश मेटाबोलिज्म बूस्ट करने  गुलाबी प्रकाश शरीर रिलेक्स करने का कार्य करता है.

Yogalates
योग  पिलेट्स का यह संयोजन, जिसमें कठोर मुद्राएं  श्वास तकनीक दोनों शामिल हैं, धीरे-धीरे उत्साही लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहा है. योगलेट्स को लचीलेपन में सुधार के अलावा, वजन घटाने, स्वर को बढ़ाने  पीठ  रीढ़ की समस्याओं को अच्छा करने के लिए जाना जाता है.

Roga
Roga को विशेष रूप से धावकों के लिए डिजाइन किया गया है  इसमें उनकी दौड़ने की क्षमता, शक्ति, धीरज  माइंडफुलनेस की सहायता के लिए आसन  साँस लेने के ढंग शामिल हैं.

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...