Breaking News

बालों पर भी पड़ता है लू का बुरा असर, जानें चिलचिलाती धूप में कैसे रखें इनका ध्यान

मई महीने के आखिर में नौतपा की वजह से लोगों का हाल बेहाल है। आसमान से आग बरस रही है। कई जगह पर पारा 50 डिग्री पहुंच गया है। ऐसे में घर से निकालना काफी मुश्किल हुआ जा रहा है। घर में रहने के बाद भी राहत नहीं है। ऐसे में उन लोगों के सामने एक बड़ी परेशानी है, जिन्हें काम के लिए घर से बाहर निकालना पड़ता है।

घर से बाहर जाने वाले लोगों को स्वास्थ्य के साथ-साथ अपनी त्वचा और बालों का भी ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में अगर बालों का ध्यान सही से ना रखा जाए तो यह काफी रुखे हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। रूखेपन की वजह से बाल काफी कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में जब कमजोर बाल लू-लपट में खुले रहेंगे तो उनके साथ कई अन्य समस्याएं भी सामने आने लगती हैं। इसी के चलते हम आपको गर्मी और लू में बालों का ख्याल रखने के बारे में बताएंगे।

धूप से बचाव करें

जब भी बाहर जाएं तो टोपी, स्कार्फ या छतरी का उपयोग करें। यह आपके बालों को सीधे धूप के संपर्क में आने से बचाएगा। इससे आपके बाल लू से भी सुरक्षित रहेंगे।

हीट प्रोटेक्टेट स्प्रे करें इस्तेमाल

गर्मी से मौसम में ऐसे हेयर प्रोडक्ट्स का उपयोग करें जो गर्मी से बचाव करते हैं। हीट प्रोटेक्टेट स्प्रे बालों को हीट स्टाइलिंग उपकरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। वैसे तो कोशिश करें कि लू-लपट में हीटिंग उपकरणों से दूर रहें।

गीले बालों को धूप से बचाएं

गीले बाल धूप में जाने पर अधिक क्षतिग्रस्त हो सकते हैं, इसलिए कोशिश करें कि धूप में जाने से पहले बाल सूखे हों। धूप में जाने से पहले ही अपने बालों को अच्छी तरह से सुखा लें। बाल सुखाने के लिए ड्रायर इस्तेमाल न करें।

सही शैंपू और कंडीशनर का चुनाव

इस मौसम में आपको सल्फेट-मुक्त शैंपू और डीप कंडीशनिंग मास्क का उपयोग ही करना चाहिए। ये आपके बालों को नमी प्रदान करते हैं और उन्हें स्वस्थ बनाए रखते हैं।

तेल की मालिश

गर्मी के मौसम में भी नियमित रूप से नारियल तेल या जैतून के तेल से बालों की मालिश करें। यह बालों को पोषण देता है और उन्हें मजबूत बनाता है। इससे बाल कम झड़ते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

ये हैं सबसे आसान योगासन, रोजाना 5 मिनट करने से मिलते हैं अनेकों स्वास्थ्य लाभ

21 जून 2024 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। दुनियाभर में इस दिन योग ...