Breaking News

गर्मी के मौसम में बार बार बालों में हो रही हैं खुजली, तो यहाँ जानिए इससे छुटकारा पाने का तरीका

गर्मियों में स्कैल्प पर खुजली की समस्या होना आम बात है. लेकिन कई बार ये खुजली इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि सबके बीच शर्मिंन्दगी होती है. आम तौर पर लोग इसे पसीने या डैंड्रफ होने की वजह से टाल देते हैं. लेकिन जरूरी नहीं हर बार सिर में खुजली की वजह पसीना या डैंड्रफ हो.

सिर की खुजली मिटाने के लिए प्याज भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-वायरल गुण बालों को जड़ों से पोषित करने के साथ खुजली से राहत दिलाने में मदद करते हैं। साथ ही डैंड्रफ की समस्या से निजात मिलता है।  प्याज को कद्दूकस करके इसका रस निकाल लें। फिर इसे रूई की मदद से स्कैल्प पर लगाएं। 20-30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे माइल्ड शैंपू से धो लें।

कई बार बालों की केयर न करने और साफ सफाई का ध्यान न रखने की वजह से कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं जो खुजली की वजह बनती हैं. लंबे, घने बालों के साथ खुजली की समस्या से निजात दिलाने में भी नारियल का तेल कारगर होता है। यह बालों को जड़ों से पोषित करने से साथ हैल्दी बनाएं रखने में मदद करता है। ऐसे में बाल साफ, घने, मुलायम नजर आते हैं।

इस्तेमाल के लिए तेल को अपने बालों की लेंथ के हिसाब से लें। फिर उसे गुनगुना करके स्कैल्प की हल्के हाथों से मसाज करें। 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...