Breaking News

मौसमी बारिश किसानों पर पड़ी भारी, मूंग उड़द की फसल को भारी नुकसान

बिधूना/औरैया। मौसम की शुरू हुई बारिश से जहां आम लोगों ने भीषण गर्मी से राहत महसूस की है वहीं यह बारिश किसानों की मूंग व उड़द की फसल के लिए भारी नुकसान दायक साबित होती नजर आ रही है जिससे किसानों के चेहरे काफी मायूस नजर आ रहे हैं वहीं बारिश से फिसलन बढ़ने के साथ पानी के साथ नालियों की गंदगी भी छितरा कर ऊपर आ गई है जिससे लोगों का जीना दुश्वार हो रहा है।

पिछले 2 दिन से क्षेत्र में रुक-रुक कर हो रही तेज मौसमी बारिश से जहां आम लोगों ने भीषण गर्मी से भारी राहत की सांस महसूस की है वही बारिश खासकर किसानों के ऊपर कुछ मायने में काफी भारी पड़ती नजर आ रही है। एक और जहां यह बारिश किसानों खरीफ की फसलों की बुवाई व धान की नर्सरी के लिए काफी फायदेमंद मानी जा रही है वहीं दूसरी ओर खेतों में पकी खड़ी व खेतों में ही कटी पड़ी अधिकांश मूंग उड़द की फसल के लिए भारी नुकसान दायक भी साबित हुई है।

बारिश के कारण मूंग और उड़द के किसानों के लिए फायदे की कौन कहे लागत और मेहनत भी निकालना मुश्किल हो रहा है। यही नहीं इस बारिश से जहां फिसलन बढ़ गई है वहीं गांवों की कीचड़ व गंदगी से बजबजा रही नालियों की गंदगी गलियों में छितरा कर बाहर आ जाने से जहां लोगों का जीना दुश्वार हो रहा है वही संक्रामक बीमारियां फैलने का भी खतरा बढ़ गया है।

रिपोर्ट-हरगोविंद सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

दिव्यांगजन मंत्री नरेन्द्र कश्यप ने वाराणसी में तीन दिवसीय दिव्य कला समागम का किया शुभारम्भ

• प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में प्रदेश के ...