Breaking News

टीम सदस्य निष्पक्षता से करें सोशल ऑडिट : विद्या सिंह सेंगर

बिधूना/औरैया। विकासखंड अछल्दा के सोशल ऑडिट टीम सदस्यों के स्थानीय ब्लाक सभागार में आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षण देते हुए मनरेगा सोशल ऑडिट की जिला समन्वय विद्या सिंह सेंगर ने कहा कि सोशल ऑडिट टीम सदस्यों की समवर्ती सोशल ऑडिट में महत्वपूर्ण भूमिका है क्योंकि इनके ऑडिट से मनरेगा में गलत कार्यों पर अंकुश लगने के साथ मनरेगा कार्यों की गुणवत्ता भी बरकरार रहती है।

उन्होंने कहा कि इस सोशल ऑडिट के चलते सरकारी धन के दुरुपयोग पर अंकुश लगा है इसलिए सोशल ऑडिट टीम सदस्य सच्चे हीरो हैं। जिला समन्वयक विद्या सिंह सेंगर ने कहा कि 23 जून से शुरू हो रहे समवर्ती सोशल ऑडिट के तहत टीम सदस्य सिर्फ मौजूदा समय में मनरेगा के तहत कराए जा रहे कार्यों का मौके पर जाकर अवलोकन करेंगे क्या काम प्रस्तावित है कितने जॉब कार्ड धारक काम कर रहे हैं काम हो रहा या नहीं और किस जगह काम हो रहा है इसकी फोटो सहित रिपोर्ट उसी दिन ब्लॉक समन्वयक को सौंपेंगे। जॉब कार्ड धारकों से भी उनकी समस्याएं भी जाने। उन्होंने कहा कि 1 ग्राम पंचायत में 2 सदस्य जाएंगे और निष्पक्ष ढंग से समवर्ती सोशल ऑडिट कर रिपोर्ट सौंपेंगे।

उन्होंने कहा कि मनरेगा सोशल ऑडिट टीम के सदस्यों पर सरकार ने बहुत बड़ा भरोसा कर जिम्मेदारी सौंपी है ऐसे में सोशल ऑडिट टीम के सदस्यों को संकल्प के साथ सरकार की मंशा की कसौटी पर खरा उतरने का प्रयास करना चाहिए।इस मौके पर सहायक विकास अधिकारी कृषि श्री बाबू राम कुमार द्विवेदी अंकुल दुबे अंकित चतुर्वेदी मनरेगा सोशल ऑडिट ब्लॉक अछल्दा समन्वयक अभिषेक सिंह राजावत ब्लॉक बिधूना समन्वयक पवन गुप्ता ब्लॉक अजीतमल समन्वयक सरोवर कुमार बीआरपी राजीव कुमार सिंह भदौरिया एच जी सिंह अर्चना देवी सुरेश कुमार नरेंद्र सिंह सेंगर रघुपत सिंह यादव भंवर पाल सिंह भदौरिया संदीप कुमार के साथ ही प्रशिक्षणार्थी मौजूद थे।

रिपोर्ट-हरगोविंद सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...