Breaking News

ये है यूपी सरकार के 4 साल के कामकाज का ब्योरा, पढ़ें- CM योगी की 10 बड़ी उपलब्धियां

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज अपनी सरकार के चार साल के कामकाज का ब्योरा दिया. लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीएम योगी ने विकास कार्यों के बारे में तफसील से जानकारी दी. पीएम के मार्गदर्शन में यूपी आज तरक्की की राह पर है. 4 साल में राज्य में कई बड़े परिवर्तन हुए हैं. उन्होंने कहा कि राज्य में आज निवेश बढ़ गया है. ईज ऑफ डुइंग में आज यूपी दूसरे नंबर पर है. सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी के निर्देशन और मार्गदर्शन में यूपी रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के पथ पर आगे बढ़ रहा है.

योगी सरकार के 10 बड़े विकास कार्य-

1- यूपी में चार सालों में निवेश बढ़ गया है. ईज ऑफ डूइंग में आज यूपी दूसरे नंबर पर है.

2- बीजेपी सरकार ने ने थारू कोल और सहरिया जैसी जातियों के लिए आवासीय योजनाएं शरू की.

3- जिले में 24 तहसील पर 20 से 22 गांव में 16 से 18 घंटे तक बिजली आ रही है. यूपी से बाहरी राज्यों की कनेक्टिविटी को बेहतर किया गया.

4- किसानों के लिए मंडी शुल्क में 1 फीसदी की कमी की गई है. साल 2030 कर नई मंडियां बनाई जाएंगी.

5- दशकों से लटकी पड़ीं 11 सिंचाई योजनाओं को योगी सरकार ने पूरा किया. राज्य में 9 और सिंचाई परियोजनाएं पूरी की जा रही हैं.

6- किसानों के हित को देखते हुए फ्री लाइसेंस की व्यवस्था की गई. उन्होंने कहा कि साल 2030 कर नई मंडियां बनाई जाएंगी.

7- यूपी में पिछले चार सालों में MSME से जुड़े 1 करोड़ 80 लाख रोजगारों का सृजन हुआ. निवेश परियोजनाओं से 35 लाख युवाओ को रोजगार मिला है.

8- यूपी में अब गंगा के हालात पहले से बेहतर हैं. नमामि गंगे परियोजना से पहले कानपुर में 14 करोड़ सीवर गंगा में गिरते थे, अब ये पूरी तरह बंद करा दिए गए हैं.

9- शहर और गांव में गो आश्रय स्थल चलाए जा रहे हैं, जिनमें करीब साढ़े 5 लाख गौवंश है. 80 हजार गौवंश किसानों को दिए गए है. गो वंश की देखभाल के लिए किसानों को 900 रुपये हर महीन दिए जाते है.

10- हजार एकड़ जमीन भू माफियाओं के कब्जे से छुड़ाई गई. जमीन से प्रदेश में लैंड बैंक बनाई गई. भूमि हीन लोगो को भी पट्टा जारी किया गया .

About Aditya Jaiswal

Check Also

माफिया को PDA ने नोटिस जारी कर कहा- बंगले का अवैध निर्माण ध्वस्त कराकर करें सूचित

 प्रयागराज:  पीडीए की भी अजब-गजब कार्यशैली हैरान कर देने वाली है। इस बार एक वर्ष ...