Breaking News

दिवाली से पहले कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में जानवरों के अवैध शिकार को रोकने के लिए जारी हुआ हाई अलर्ट

दिवाली से पहले वन विभाग ने कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में जानवरों, खासकर उल्लुओं के अवैध शिकार को रोकने के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।दिवाली पर उल्लू और जंगली जानवरों के शिकार की आशंका बढ़ जाती है। अधिकारी ने बताया की जानवरों के अवैध शिकार को रोकने के लिए, हमने इस क्षेत्र में रेड अलर्ट जारी किया है। हमारी टीमें क्षेत्र में और अधिक गश्त करेंगी। जमीन पर पर्याप्त जूते सुनिश्चित करने के लिए किसी भी वन कर्मियों की छुट्टियां 10 नवंबर तक रद्द कर दी गई हैं, ”राहुल, निदेशक, सीटीआर ने कहा।
रामनगर वन प्रभाग व तराई पश्चिमी वन प्रभाग के डीएफओ कुंदन कुमार ने बताया कि वन क्षेत्र की सीमाएं खुली होने की वजह से सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। हल्द्वानी, रामनगर, काशीपुर क्षेत्र अधिक संवेदनशील हैं। सीटीआर निदेशक डॉ. धीरज पांडेय ने बताया कि वनकर्मियों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।
पर्यावरणविदों का मानना ​​है कि पिछले कुछ वर्षों में अवैध शिकार विरोधी जागरूकता ने इस प्रथा को रोकने में मदद की है।“स्थानीय लोग किसी भी संभावित अवैध शिकार की घटनाओं की तलाश में रहते हैं। रेड अलर्ट स्थिति की बेहतर निगरानी में भी मदद करता है, ”वन्यजीव फोटोग्राफर अनूप साह ने कहा।

About News Room lko

Check Also

देश भर में चुनाव की बयार… पर यहां है इंतजार, सरकार और उपराज्यपाल की रस्साकशी में अटका ‘दरबार’

नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव अब शुक्रवार को नहीं होगा। उपराज्यपाल ...