Breaking News

अपने कार्यों में लाए सुधार सभी खंड शिक्षा अधिकारी : जिलाधिकारी

औरैया। जिलाधिकारी प्रकाश चंद्र श्रीवास्तव ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला शिक्षा व अनुश्रवण समिति की बैठक में आपरेशन कायाकल्प योजना की समीक्षा की। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी ग्राम पंचायत अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी व विद्युत विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने आपरेशन कायाकल्प में प्रदेश स्तर पर जिले की खराब रैंकिंग पर नाराजगी जताते हुए सभी खंड शिक्षा अधिकारी, खंड विकास अधिकारी व एडीओ पंचायत को निर्देश दिए कि अमृत सरोवर योजना व मनरेगा के कार्यों को छोड़कर प्राथमिकता के आधार पर अगली बैठक के पहले कायाकल्प के तहत कराए जाने वाले सभी कार्य अवश्य पूरा कर लें। यह कार्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में है।
अभियान के सफलता में स्वास्थ्य, पंचायती राज, ग्राम्य विकास, शिक्षा, खाद्य व रसद, पशुपालन, उद्यान व आयुष विभाग आपसी समन्वय बनाकर इनके लिए निर्धारित कार्यों को करेंगे।

विद्युत से संबंधित प्रक्रिया में जिन विद्यालयों में विद्युत संचालित नहीं है, उन विद्यालयों के खंड शिक्षा अधिकारी ऑनलाइन प्रक्रिया पूर्ण करा कर विद्युत विभाग को रिपोर्ट सौंपें तथा 15 दिन के अंदर विद्युत की प्रक्रिया की कार्रवाई सुनिश्चित करा कर अवगत कराया जाए। जिलाधिकारी ने सभी खंड शिक्षा अधिकारी, खंड विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि अपने दायित्व में सुधार लाएं नहीं तो कार्रवाई की जाएगी। एबीएसए अछल्दा की खराब प्रगति प्राप्त होने पर कार्य में सुधार लाने हेतु कड़े निर्देश दिए। सभी खंड शिक्षा अधिकारी अपने-अपने ब्लॉक में ही आवास लेकर रहें। जिन विद्यालयों में पंखा आदि की व्यवस्था नहीं है उनको सभी खंड शिक्षा अधिकारी अपने स्तर से पूर्ण कराएं।

जिला शिक्षा व अनुश्रवण समिति की बैठक के दौरान डीबीटी कार्य में पिछड़े ब्लाकों के खंड शिक्षा अधिकारियों को मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। सभी खंड शिक्षा अधिकारी व खंड विकास अधिकारी को निर्धारित लक्ष्य से ज्यादा विद्यालयों का निरीक्षण करने के साथ ही इसे पोर्टल पर भी दर्ज करने के निर्देश दिए। उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारियों को ऐसे विद्यालय की सूची संबंधित खंड विकास अधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए, जहां पर कायाकल्प के तहत कार्य कराए जाने हैं। बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त/राजस्व रेखा एस चौहान, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी, सभी खंड शिक्षा अधिकारी व खंड विकास अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट – शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...