Breaking News

हाईवे डिपार्टमेंट को भी दिया गया आईआरएडी ऐप का प्रशिक्षण

 

चन्दौली। राष्ट्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा संचालित इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डाटबसे ऐप को जनपद में सुचारु रूप से पुलिस एवं ट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा उपयोग में लाया जा रहा है इसी क्रम में हाईवे डिपार्टमेंट को भी इस ऐप से जोड़ने का प्लान अब वास्तव में अपना स्वरुप ले रहा है जिसका पता बीते दिनों हाईवे डिपार्टमेंट के कर्मचारिओं को दिए गए प्रशिक्षण से लगाया जा सकता है। प्रशिक्षण का कार्य जिला विज्ञान केंद्र चंदौली में संपन्न हुआ जिसमे लोक निर्माण विभाग के अवर अभियंताओं ने भाग लिया और रोल आउट मैनेजर गौरव पांडेय द्वारा हाईवे नोडल देवेंद्र सिंह एवं जिला सुचना विज्ञान अधिकारी मोहम्मद सोराका के सानिध्य में ट्रेनिंग का काम सफलतापूर्वक पूर्ण हुआ।

इस ऐप पर पुलिस व् ट्रांसपोर्ट विभाग पहले से ही कार्यरत है और छोटे से छोटा रोड एक्सीडेंट की फीडिंग इस एप्लीकेशन पर किया जा रहा है। इस प्रकार दुर्घटना स्थल की सभी जानकारिया इस ऐप क माध्यम से प्रत्येक विभाग आसानी से और काम समय में प्राप्त कर पा रहे है और आगे चलकर अब हाईवे और हेल्थ विभाग को भी ये सुविधा मिलना प्रारम्भ हो जाएगी।

इस सॉफ्टवेयर में एकत्रित डेटाबेस पर शोध करकर मंत्रालय ये पता लगाने की कोशिश करेगा की दुर्घटना की वास्तविक वजह क्या है और दुर्घटना को रोकने के लिए उचित कदम उठाया जायेगा जिससे सड़क दुर्घंटनाओ में निश्चित रूप से कमी आएगी और लोगो के जान माल की रक्षा भी हो सकेगी। बीते २१ दिसंबर को सभी जनपद के स्वास्थय विभाग के नोडल अधिकारिओ को इस एप्लीकेशन के बारे में वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से पूर्ण रूप से अवगत कराया जा चूका है और जल्द ही स्वास्थय विभाग की ट्रेनिंग का कार्य स्टार्ट कर दिया जायेगा जिसमे पहले सरकारी चिकित्सालयों को और उसके बाद निजी अस्पतालों को प्रशिक्षण दिया जायेगा।

इस प्रकार ये कहा जा सकता है की आई आर ए डी एप्लीकेशन आने वाले समय में एक ऐसा प्लेटफार्म होगा जिसपे सड़क एक्सीडेंट से संबंधित हर एक सुचना सिर्फ एक क्लिक से प्राप्त हो जायेगा जो की यात्रिओ व् इससे जुड़े विभागों के लिए एक कायाकल्पित योजना साबित होगा। वर्तमान में चंदौली जिले से इस ऐप पर पुलिस विभाग द्वारा ९३ एक्सीडेंट की फीडिंग पूर्ण किया जा चूका है जिसमे ५९ घातक एक्सीडेंट है जिसमे ६८ लोगो की मृत्यु हो चुकी है और २२ गंभीर दुर्घटना है जिसमे मौत तो नहीं हुई है लेकिन गहरी चोट आयी है और गंभीर चोटिलों की संख्या 101 है इसी तरह छोटे सड़क दुर्घटनओं की संख्या 12 है जिसमे कोतवाली चंदौली व् थाना अलीनगर 17 दुर्घटनाओं के फीडिंग साथ पहले स्थान पर है।

रिपोर्ट-श्रीकान्त सागर

About Amit Anand Kushwaha

Check Also

भारत का लौह अयस्क उत्पादन अप्रैल-अगस्त में 7.4% बढ़कर 11.6 करोड़ टन हुआ, सरकार ने जारी किए आंकड़े

चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-अगस्त अवधि के दौरान लौह अयस्क और मैंगनीज अयस्क के उत्पादन ...