Breaking News

T20 वर्ल्ड कप की तारीखों का ऐलान, यहां पढ़ें किस दिन से खेला जाएगा मुकाबला

ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार, आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 (ICC Men’s T20 World Cup 2024), 4 जून से 30 जून तक वेस्टइंडीज और यूएसए में खेले जाने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ICC के एक प्रतिनिधिमंडल ने इस हफ्ते अमेरिका के पांच शॉर्टलिस्टेड स्थानों का दौरा किया। ये स्थान पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय वैश्विक क्रिकेट आयोजन की मेजबानी करेंगे। इनमें टूर्नामेंट मैचों और वार्म-अप के लिए मॉरिसविले, डलास और न्यूयॉर्क के साथ-साथ फ्लोरिडा में लॉडरहिल भी शामिल हैं। मॉरिसविले और डलास वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में मेजर लीग क्रिकेट के उद्घाटन संस्करण की मेजबानी कर रहे हैं, हालांकि, इन मैदानों को अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्थल का दर्जा नहीं मिला है, जो आईसीसी नियमों के अनुसार अनिवार्य है।

मणिपुर : गैंगरेप की जांच के लिए CBI ने दर्ज की FIR

अगले महीनों में आईसीसी, क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) और यूएसए क्रिकेट (यूएसएसी) के साथ मिलकर आयोजन स्थलों के संबंध में अंतिम निर्णय लेगा। आयरलैंड, स्कॉटलैंड और पापुआ न्यू गिनी ने आईसीसी की क्षेत्रीय क्वालीफायर प्रणाली का उपयोग करके इस सप्ताह 20-टीम टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया। जबकि पीएनजी ने पूर्वी एशिया-प्रशांत क्षेत्र क्वालीफायर जीता, यूरोप क्षेत्र क्वालीफायर में शीर्ष दो फिनिशर आयरलैंड और स्कॉटलैंड थे।

अमेरिका (एक स्थान के लिए), अफ्रीका (दो स्थान के लिए) और एशिया (दो स्थान) क्षेत्रों से क्वालीफायर आने वाले महीनों में निर्धारित किए जाएंगे। रीजनल क्वालिफिकेशन से पहले, बारह देश पहले ही प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई कर चुके थे, जिसमें मेजबान वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ-साथ 2022 टी20 विश्व कप की शीर्ष आठ टीमें शामिल थीं-ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान। अफगानिस्तान और बांग्लादेश ने टी20ई रैंकिंग में अपने स्थान के आधार पर क्वालीफाई किया।

क्या भ्रष्टाचार से निपटने में कारगर होगी बेसिक आय?

टी20 विश्व कप 2024 का प्रारूप पिछले संस्करणों से अलग होगा जहां पहले दौर के बाद सुपर 12 होगा। अगले संस्करण में, 20 टीमों को पहले दौर के लिए पांच-पांच के चार समूहों में विभाजित किया जाएगा, जिसमें प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर 8 के लिए क्वालीफाई करेंगी। सुपर 8 टीमें फिर चार-चार के दो समूहों में विभाजित हो जाएंगी और प्रत्येक समूह में शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...