Breaking News

कैथावा कॉलेज में हिंदी पखवाड़ा समापन समारोह का आयोजन, बच्चों को हिंदी भाषा की दी गयी जानकारी

बिधूना/औरैया। नेहरू स्मारक इंटर कालेज कैथावा में 14 सितंबर हिंदी दिवस पर शुरू हुए “हिंदी पखवाड़ा” समारोह का समापन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ डी पी सिंह ने माँ सरस्वती चित्र पर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। छात्राओं ने सर्वप्रथम सरस्वती वंदना प्रस्तुत की, कार्यक्रम के दौरान प्रबंध समिति के अध्यक्ष, प्रधानाचार्य व विद्यालय स्टाफ मौजूद रहा। हिंदी पखवाड़ा के दौरान आयोजित हुई प्रतियोगिताओं में विजेता छात्र छात्राओं को पुरुस्कृत किया गया।

ग्रामीण अंचल के विद्यालय नेहरू स्मारक इंटर कालेज कैथावा में 14 सितंबर से 29 सितंबर तक मनाए गए हिंदी पखवाड़ा का आज बुधवार को समापन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ. डी. पी. सिंह पूर्व प्राचार्य विवेकानंद ग्रामोद्योग महाविद्यालय दिबियापुर व प्रबंध समिति के अध्यक्ष शिव प्रताप सिंह सेंगर ने माँ सरस्वती व विद्यालय के संस्थापक स्व. गजेंद्र सिंह ‘बाबू जी’ के चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। छात्राओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की, उसके बाद स्वागत गीत गाकर विद्यालय प्रांगण में पधारे अतिथियों का स्वागत किया।

मुख्य अतिथि ने हिंदी भाषा पर अपने व्याख्यान में कहा हिंदी भाषा जीवन को सुव्यवस्थित एवं अनुशासित बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देती है, जीवन जीने के लिए यह अनिवार्य है कि आप अपने जीवन को एक सांचे में डालकर विकास पथ पर अग्रसर हो और यह कार्य केवल एक सुव्यवस्थित भाषा ही कर सकती है। इस कार्य को करने की क्षमता केवल  हिंदी में है।

रोहित शर्मा बने दुनिया के नंबर 1 सिक्सर किंग, क्रिस गेल का वर्ल्ड रिकॉर्ड हुआ चकनाचूर

कैथावा कॉलेज में हिंदी पखवाड़ा समापन समारोह का आयोजन, बच्चों को हिंदी भाषा की दी गयी जानकारी

प्रबंध समिति के अध्यक्ष ने कहा कि हम सभी को हिंदी भाषा के अस्तित्व की रक्षा करने का प्रण लेना चाहिए। आज युवा पीढ़ी राजभाषा हिंदी का उच्चारण करने में शर्म एवं हिचक महसूस करते है। हम अपनी उस हिचक को दूर करके हिंदी भाषा को आत्मसात करें और जीवन में हिंदी भाषा के प्रयोग से न घबराए।

कैथावा कॉलेज में हिंदी पखवाड़ा समापन समारोह का आयोजन, बच्चों को हिंदी भाषा की दी गयी जानकारी

 

समापन कार्यक्रम में यह लोग मौजूद रहे

 

इस मौके पर प्रधानाचार्य ब्रम्हदेव तिवारी ने राष्ट्र भाषा हिन्दी के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने छात्र-छात्राओं को निज भाषा हिन्दी में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया एवं आये हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर हिंदी पखवाड़ा के दौरान आयोजित हुई प्रतियोगिताओं के सभी विजेता छात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया गया।

कैथावा कॉलेज में हिंदी पखवाड़ा समापन समारोह का आयोजन, बच्चों को हिंदी भाषा की दी गयी जानकारी

कार्यक्रम के दौरान सुधीर कुमार सिंह, जितेंद्र भदौरिया, अवधेश तिवारी, धर्मेन्द्र कुमार, दिलीप सिंह, रानी वर्मा, आरती यादव, चन्द्रवर्धन देव प्रताप, माधुरी व हृदयनारायण आदि सभी शिक्षक शिक्षकाएँ उपस्थित रहे।

 

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About reporter

Check Also

विकसित भारत के संकल्प को पूर्ण करने में लखनऊ और पूर्वी विधानसभा का महत्वपूर्ण योगदान- ओपी श्रीवास्तव

• भाजपा को भारी मतों से लखनऊ की लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव में जीत दिलाएंगे ...