Breaking News

वृक्षारोपण के साथ उनका संरक्षण भी जरूरी : प्रभारी मंत्री

औरैया। जिले में रविवार को वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत जगह-जगह वृक्ष लगाये गये। जनपद में इस अभियान के तहत 33 लाख से ज्यादा पौधे रोपित किए गए। वृक्षारोपण महाअभियान के तहत आज प्रभारी मंत्री जय कुमार सिंह जैकी, कृषि राज्यमंत्री लाखन सिंह राजपूत, नोडल अधिकारी/अपर मुख्य सचिव हेमंत राव, जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा, पुलिस अधीक्षक अपर्णा गौतम, डीएफओ सुंदरेशा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों एवं जिला स्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति में नव निर्माणाधीन बस स्टैंड जमुआ दिबियापुर की स्मृति वाटिका में कार्यक्रम आयोजित किया गया। यहां पर वन विभाग की लगभग चार हेक्टेयर जमीन पर 12 सौ वृक्ष लगाए गए।

इस दौरान मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री जय कुमार सिंह जैकी ने कहा कि वृक्षों को लगाने के साथ उसका संरक्षण भी जरुरी है। उन्होंने इसका सत्यापन कराये जाने पर बल दिया। प्रभारी मंत्री ने सभी से वृक्ष लगाये जाने और उसका संरक्षण पुत्रो की तरह करने हेतु प्रोत्साहित भी किया। कृषि राज्यमंत्री लाखन सिंह राजपूत ने सभी से अपील करते हुए कहा कि वह 10-10 पौधे लगाये जाने का संकल्प लें और आमजन को इस अभियान से जोड़े। उन्होंने कहा कि अभियान को सफल बनाने में अपनी भागीदारी के साथ ‘‘एक वृक्ष 10 पुत्र समान’’ को सार्थक बनायें।

जिले के नोडल अधिकारी/अपर मुख्य सचिव हेमंत राव ने कहा कि वृक्षारोपण अभियान को जन आन्दोलन का रुप देते हुए सभी लोग अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर शासन एवं प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति व प्रकृति का अनुपम तालमेल है और वृक्ष का मनुष्यो से गहरा रिश्ता है, यह हमें प्राणवायु देती है। उन्होंने कहा कि जलवायु में हो रहा परिवर्तन वृक्षो में कमी का संकेत है, जो हम सभी के लिये एक बडा खतरा है। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण में सभी की भागीदारी बढ-चढ कर होनी चाहिये एवं इस संदेश को जन-जन तक पहुंचाये जाने का कार्य किया जाना चाहिये। उन्होने सभी विभागो को लक्ष्यपूर्ति के लिए पूरे मनोयोग से सांस्कृतिक व नैतिक कर्तव्य समझते हुए उसे पूरा करना चाहिए।

जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने कहा कि वृक्षारोपण के लिए जन अन्दोलन आजादी के बाद से ही शुरु हो चुका है। शासन व तंत्र इसे और दिशा देने का कार्य कर रहा है। पूरे प्रदेश में 30 करोड़ वृक्ष रोपने का लक्ष्य निर्धारित है। उन्होंनेे कहा कि अधिक से अधिक वृक्ष लगाकर पर्यावरण को शुद्ध बनाकर अपने शरीर व आने वाले पीढ़ी के लिये उपयुक्त वातावरण तैयार करें। बताया कि नर्सरियों में पौधो की कोई कमी नही है।

लक्ष्य से अधिक पौधे तैयार कराए गए है और अच्छी कार्य योजना बनायी गयी है। उन्होंने सभी से अपने जीवन के लिये एक-एक पौधा अवश्य ही लगाए जाने एवं इस महा अभियान में साक्षी बनने की अपेक्षा की। आशा व्यक्त की कि सभी प्रकृति को संरक्षित करने का कार्य करेगें। इसके बाद नोडल अधिकारी/अपर मुख्य सचिव एवं जिलाधिकारी ने सींगनपुर और वैसुंधरा पंचायत भवन में जाकर वृक्षारोपण किया। जिलाधिकारी द्वारा बरमूपुर स्मृति वाटिका एवं बूढ़ादाना में वृक्षारोपण किया गया।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

जनेश्वर मिश्रा की जयंती पर सपा ने साइकिल रैली निकाली, भाजपा सरकार कोसा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें औरैया। वरिष्ठ समाजवादी नेता जनेश्वर मिश्रा जयंती पर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *