Breaking News

होली वाला दोस्त: दिल को छूती कहानीकार सुधांशु राय की एक कहानी

भारत में त्यौहारों के साथ ढेर सारे अनुष्ठान और पारंपरिक रस्मों-रिवाज जुड़े हैं लेकिन साथ ही साथ ये त्यौहार उल्लास, हंसी-खुशी और भाइचारे की भावना को अपने साथ लेकर आते हैं। रंगों के त्यौहर होली की तो बात ही कुछ और है। यह तरह-तरह के लजीज पकवानों, उल्लास-उत्साह और रस्मों के साथ-साथ अपने सभी प्रिय लोगों से गले मिलने के उत्साह का पर्व है।

लेकिन इस उल्लास और उत्साह में हम अक्सर उन लोगों को भूल जाते हैं जो साधन-सुविधाओं से इस कदर वंचित हैं कि वे सही तरीके से होली के पर्व को भी नहीं मना पाते हैं। उनके लिए होली के व्यंजनों एवं उत्साह – उल्लास तो बहुत दूर की चीज है।

कहानीकार सुधांशु राय की बिल्कुल नई कहानी – ‘‘होली वाला दोस्त” ऐसे ही मुद्दे को उठाती है। यह दो ऐसे ही दोस्तों – गोलु और सोनू की कहानी है जो बुनियादी सुविधाओं से वंचित हैं और उनके पास रंगों के इस त्यौहार को मनाने का कोई साधन नहीं है।
लिंक-


इस कहानी के नायक दो बच्चे हैं जो गरीब पृष्ठभूमि से आते हैं। उनके आस-पास के सभी लोग जब मौज और मस्ती में डूबे होते हैं वैसे समय में होली के त्यौहार के मौके पर वे भूखे पेट हैं और वे एक दूसरे को सूनी आंखों से निहारते रहते हैं। उनकी दयनीय स्थिति का अंदाजा केवल इस एक वाक्य से हो जाती है जिसे इनमें से एक बच्चा बोलता है – ‘‘भूखे तो हम रोज रहते हैं।’

लेकिन चीज़ें अचानक एक अलग मोड़ लेती हैं। वे अन्य लोगों को रंगों से खेलते देखते हुए आपस में बातें कर रहे होते हैं तभी उन्हें एक आवाज़ आती है, वो आवाज़ होली वाले दोस्त की है| कौन है ये होली वाला दोस्त? क्या सोनू और गोलू की होली मनाने की इच्छा पूरी हुई? क्या हुआ जब वे अपने तथाकथित ‘दोस्त’ की तलाश में उसके घर गए? इन सवालों के जवाब आपको मिल सकते हैं अगर आप फेसबुक या यूट्यूब चैनल पर सुधांशु राय द्वारा रचित और अपने आवाज़ में सुनाई गयी इस कहानी को सुनेंगे।

इस कहानी के नायकों के माध्यम से कहानीकार हमें एक ऐसी दुनिया में ले जाता है जो हमारी चारदीवारी से हालांकि सटी हुई है लेकिन हममे से ज्यादातर लोग देख नहीं पाते। ‘‘होली वाला दोस्त” हमारी आंखों के पर्दे को हटाती है और यह हमें हमारे सामाजिक मूल्यों से निर्धारित दीवारों के परे देखने में मदद करती है।

होली वाला दोस्त कहानी को सुनने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

About Samar Saleel

Check Also

दिगांगना सूर्यवंशी ‘कृष्णा फ्रॉम बृंदावनम’ के लिए तैयार

मुंबई। एक बड़े मुहर्त कार्यक्रम में फिल्म ‘कृष्णा फ्रॉम बृंदावनम’ (Krishna from Brindavanam) की शुरुआत ...