Breaking News

बॉक्सिंग-डे टेस्ट में कैसा है भारत का रिकॉर्ड, जानें क्या कहते है आंकड़े?

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों वाली बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी शुरू हो चुकी है, एडिलेड में आठ विकेट से जीत दर्ज कर ऑस्ट्रेलिया के हौसले जहां सातवें आसमान पर हैं वहीं टीम इंडिया का मनोबल गिरा हुआ है। हालांकि मेलबर्न में होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया पूरी तरह से तैयार है।

उधर ऑस्ट्रेलिया एक शानदार जीत के बाद मनोवैज्ञानिक बढ़त के साथ बॉक्सिंग डे टेस्ट में उतरने के लिए तैयार है। जबकि भारतीय टीम को कई चुनौतियों से निपटते हुए खुद को दूसरे टेस्ट के लिए तैयार करना है। हालांकि पितृत्व अवकाश की वजह से टीम को बीच में छोड़कर भारत लौट रहे कप्तान विराट कोहली ने उम्मीद जताई है कि टीम अपने पिछले प्रदर्शन को भुलाकर मजबूत तरीके से वापसी करेगी।

बात करें मेलबर्न के क्रिकेट मैदान में खेले जाने वाले ऐतिहासिक बॉक्सिंग डे टेस्ट के इतिहास की तो यह ऑस्ट्रेलिया के लिहाज से बेहद खास और समृद्ध रहा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम यहां हर साल इसी मैदान में 26-30 दिसंबर के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट खेलती है, जिसमें उस समय दौरे पर रहने वाली टीम से उसका मुकाबला होता है।

इस टेस्ट में बात करें टीम इंडिया की तो उसने यहां 1985, 1991, 1999, 2003, 2007, 2011, 2014, और 2018 तक आठ बार हिस्सा लिया है। इसमें 2018 को छोड़ दिया जाए तो भारत को हर बार करारी हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि पिछले दौरे पर भारतीय टीम ने विराट कोहली की अगुवाई में 137 रनों के विशाल अंतर से जीत अपने नाम की थी।

कुल मिलाकर भारत ने अब तक खेले गए आठ बॉक्सिंग डे टेस्ट में एक जीत, पांच हार और दो ड्रॉ का सामना किया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने कुल 39 मुकाबले खेले हैं जिसमें उसने 25 में जीत, सात में हार और इतने ही मुकाबले ड्रॉ खेले हैं।

About Ankit Singh

Check Also

राम और कृष्ण की धरती पर गोकशी की छूट देना चाहती है कांग्रेस- योगी

• मुख्यमंत्री ने फिरोजाबाद में चुनावी जनसभा को किया संबोधित • बोले योगी, परिवारवाद के ...