Breaking News

Coronavirus: सिर्फ मास्क पहनने से कम नहीं होगा कोरोना का खतरा, ये काम भी करना होगा, अध्ययन में खुलासा

कोरोना वायरस से बचाव के लिए कई देशों में टीकाकरण अभियान चलाए जा रहे हैं, लेकिन वैज्ञानिक यह भी कह रहे हैं कि सिर्फ वैक्सीन लेना काफी नहीं होगा बल्कि इसके साथ-साथ मास्क भी पहनना जरूरी है। अब नए अध्ययन में यह दावा किया जा रहा है कि संक्रमण से बचने के लिए केवल मास्क पहनना ही पर्याप्त नहीं हो सकता है बल्कि इसके लिए जरूरी है कि सुरक्षित शारीरिक दूरी का भी पालन किया जाए। इस शोध को फिजिक्स ऑफ फ्लूइड नामक पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

दरअसल, शोधकर्ताओं ने कोरोना से बचाव के लिए पांच तरह के पदार्थों से बने मास्क और खांसने-छींकने के दौरान वायरस युक्त बूंदों के फैलने पर मास्क के असर पर अध्ययन किया। उनके मुताबिक, अलग-अलग प्रकार के मास्क अलग-अलग तरीके से वायरस युक्त बूंदों को फैलने से रोकते हैं।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, अगर कोई संक्रमित व्यक्ति खांसता या छींकता है तो उससे निकली वायरस युक्त कुछ बूंदे वस्तुओं को पार कर दूसरे व्यक्ति को भी बीमार कर सकती हैं। ऐसे में वायरस से सुरक्षित रहने के लिए छह फीट की दूरी जरूरी रखनी चाहिए।

शोधकर्ताओं ने बताया कि किसी संक्रमित व्यक्ति के महज एक बार छींकने से 20 करोड़ तक वायरस के कण उसके मुंह से बाहर निकलते हैं। इन कणों का अधिकतर हिस्सा मास्क से रोका तो जा सकता है लेकिन इसके बावजूद कुछ कण ऐसे होते हैं जो मास्क को भी पार कर सकते हैं और अगर ऐसा हुआ तो पास खड़ा दूसरा व्यक्ति भी कोरोना से संक्रमित हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने वायरस युक्त कणों को पांच तरह की वस्तुओं से बने मास्क से रोकने की कोशिश की, जिसमें सर्जिकल मास्क, सामान्य कपड़े से बने मास्क, दो परत वाले कपड़े के मास्क, दो परत वाले गीले नियमित कपड़े और एन-95 मास्क शामिल हैं।

शोधकर्ताओं ने बताया कि सभी प्रकार के मास्क बड़ी मात्रा में वायरस युक्त बूंदों को रोकने में कामयाब हुए, लेकिन आखिरकार 3.6 फीसदी बूंदें सामान्य कपड़े से बने मास्क के पार चली ही गईं, जबकि एन-95 मास्क इसमें 100 फीसदी कामयाब हुआ यानी उसने बूंदों को बाहर ही रोक दिया।

About Ankit Singh

Check Also

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ने विपक्षी पार्टियों से तोड़े 80 हजार नेता, एक लाख का लक्ष्य

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने विभिन्न रणनीतियां तैयार की है, ...