Breaking News

होली ने किया face का बुरा हाल ?

होली में आपने खूब मस्ती की होगी। अगर आपने भी खूब होली खेली है तो इसका ज़वाब कहीं न कही आपका चेहरा भी बता रहा होगा। आज बताते हैं कैसे अपने face के लिए घर पर ही फेसपैक बनाये। जिससे आप के चेहरे को होली के दौरान हो गए समस्या से छुटकारा मिल पाए।

face की समस्या के लिए होली के बाद न जाएं ब्‍यूटी पार्लर

  • होली के रंगों में ढे़र सारे केमिकल होते हैं।
  • रंग खेलने के एक हफ्ते तक पार्लर न जाएँ, क्‍योंकि कॉस्‍टमेटिक प्रॉडक्‍ट में भी ढे़रों केमिकल होते हैं। ऐसे में ट्रीटमेंट के नाम पर चेहरे की हालत और भी ख़राब हो सकता है ।
  • घर पर ही घरेलू उबटन बनाकर लगाएं।

इस तरह बिना पार्लर गए बनाये फेसपैक

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू फेसपैक बताने जा रहे हैं, जो सिंथेटिक रंगों से होली खेलने के बाद आपके चेहरे पर हो रही जलन, खाज और रेशेज से काफी हद तक आपको आराम देंगी।

गुलाबजल और खीरा का पैक

त्वचा से होली के रंगो को हटाने के लिए आप खीरा ,गुलाबजल व एप्पल साइडर विनेगर से बने पैक द्वारा आराम पा सकते हैं।
इसके लिए खीरें के रस में कुछ बूंदे गुलाबजल और एक चम्मच सेब के सिरके के साथ मिक्स करें । अच्छे से मिलाने के बाद पेस्ट को अपने चेहरे पर लगायें। कुछ मिनट इन्तजार करने के बाद पानी से साफ़ कर लें।

बेसन का फेसपैक

हर घर में पाया जाने वाले बेसन से आप त्वचा सम्बन्धी कई समस्यायों से निजात पा सकते हैं।
इसके लिए बेसन, चोकर, दूध और नींबू के रस की कुछ बूंद को एक साथ मिलाकर मिश्रण बना लें। अब इस पैक का इस्तेमाल अपनी स्किन के हर उस हिस्से पर करें जहां रंग लगा है।जब यह पैक हल्का सूखने लगे तो हाथों से हल्का गीला करते हुए पैक को रगड़कर छुड़ाएं । जब यह पूरी तरह से हट जाए तो साबुन और पानी से अपना फेस धो लें।

गुलाब की पत्तियों के फेसपैक

अगर चेहरे से जलन अभी तक नहीं जा रही हैं तो गुलाब की पत्तियों को पीसकर फेसपैक बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं । इससे आपको काफी आराम मिल जायेगा।

नारियल का तेल और कपूर

अगर आपके चेहरे पर बहुत ही जलन और रेशेज हो रहे थे, नारियल के तेल में कपूर के कुछ टुकड़े डालकर उसे गर्म कर दीजिए। इसके बाद उसे ठंडा होने के बाद चेहरे पर लगा लें। इससे भी राहत मिलेगी।

मुल्तानी मिटटी

होली दे दौरान आपके बालों में बहुत रंग चले जाते हैं। इसके लिए पानी में मुल्तानी मिटटी मिलाकर गाढ़ा घोल तैयार करें । अब इस पेस्ट को बालों में लगायें और सूखने का इंतजार करें।सुख जाने के बाद बालों को अच्छी तरह से धोकर साफ़ कर लें।
फेस से रंग हटाने के लिए मुलतानी मिट्टी में गुलाबजल और दही मिलाकर भी इस्तेमाल किया जाता है।

About Samar Saleel

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...