Breaking News

बनाए खट्टी-मीठी क्रंची आलू भुजिया, ऐसे करें तैयार

होली का मजा दोगुना तब होता है जब इसमे तरह-तरह के पकवानों का स्वाद शामिल हो। मार्केट से वैसे तो काफी सारे डिलीशियस स्नैक्स आ जाते हैं। लेकिन इन्हें घर में बनाने का अलग ही मजा होता है।

मंदिरा बेदी, दिव्या दत्ता, आयशा सिंह, रोजलिन खान और कई सेलेब्रिटीज ने ‘एस्पायरिंग शी अवार्ड्स’ के 9वें एडिशन की शोभा बढ़ाई

क्रंची आलू भुजिया

जिसे प्यार से आप अपने घरवालों और मेहमानों को परोसें। मीठे के साथ कुछ नमकीन स्नैक्स में कुछ हटके बनाना चाहती हैं तो घर में खट्टी-मीठी आलू की भुजिया बनाएं। इसे बनाने में बिल्कुल मेहनत नहीं लगेगी और फटाफट बनकर तैयार होगी। तो चलिए जानें कैसे बनाएं टेस्टी, क्रंची आलू की भुजिया।

आलू भुजिया सेव बनाने की विधि
आलू भुजिया नमकीन बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें। जब पक जाए तो इसका छिलका निकालकर इसे कद्दूकस कर लें। ठंडा हो जाने दें। तब इसमे चावल का आटा और बेसन मिलाएं। अच्छी तरह से मिक्स करें।

अब चीनी लाल मिर्च, हल्दी पाउडर, अमचूर, नमक, गरम मसाला, चाट मसाला, जीरा पाउडर डालकर चम्मच से मिक्स कर लें। दो से तीन चम्मच तेल जरूर डाल दें। सारी चीजों को मिक्स कर आटे की तरह गूंथ लें। अब किसी पैन में तेल डालें और बादाम, काजू को फ्राई करें। साथ में किशमिश को भी हल्का सा फ्राई करें। इन्हें किसी टिशू पेपर पर निकाल लें।

कड़ाही में तेल डालकर गर्म होने दें। सेव बनाने वाली मशीन में आलू के आटे को भरें और महीन आकार में तेल में निकालें। धीमी आंच पर सुनहरा तलें और नैपकिन पर निकालकर अतिरिक्त तेल को सुखा लें। अब इस आलू भुजिया के साथ ड्राई फ्रूट्स को मिला दें। बस तैयार है टेस्टी और क्रंची खट्टी-मीठी आलू की भुजिया, इसे मेहमानों को सर्व करें और अपनी कुकिंग की तारीफ बटोरें।

आलू की भुजिया बनाने की सामग्री
आलू- 4-5
बेसन दो कप
चावल का आटा तीन चौथाई कप
चाट मसाला आधा चम्मच
जीरा पाउडर आधा चम्मच
गरम मसाला आधा चम्मच
अमचूर आधा चम्मच
तेल तलने के लिए
नमक स्वादानुसार
लाल मिर्च आधा चम्मच
हल्दी पाउडर आधा चम्मच
चीनी एक चम्मच
बादाम 50 ग्राम
काजू 50 ग्राम
किशमिश 50 ग्राम

 

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...