Breaking News

अब इस आसान से तरीके से बनाएं कश्मीरी राजमा, फटाफट नोट करे रेसिपी

संडे के दिन हर घर में कुछ स्पेशल खाने की डिमांड होती है। ऐसे में महिलाएं अक्सर सोच में पड़ जाती हैं कि क्या बनाएं। छोले-राजमा तो लगभग हर वीकेंड पर बनते हैं। जिससे लोग एक जैसे स्वाद से बोर हो जाते हैं।

कश्मीरी राजमा

अगर आपके घर वाले भी राजमा खाकर बोर हो चुके हैं तो इस बार उन्हें शेफ स्टाइल कश्मीरी राजमा बनाकर खिलाएं। जिसकी रेसिपी आसान भी है और स्वाद भी बिल्कुल हटके आएगा। तो चलिए जानें क्या है कश्मीरी राजमा बनाने की विधि।

कश्मीरी स्टाइल राजमा बनाने की विधि
सबसे पहले भिगे हुए राजमा को कूकर में डालें। साथ में काली या बड़ी इलायची, मेथी दाने, तेजपत्ता और नमक डालें। साथ में पानी डालकर ढक्कन बंद करें। करीब तीन से चार सीटी बाद गैस बंद कर दें। ढक्कन जब खुल जाए तो गैस पर कड़ाही चढ़ाएं। इसमे तेल डालें और गर्म हो जाने दें। फिर तेजपत्ता, जीरा डालकर चटकाएं। बारीक कटा प्याज डालें और भूनें। जब प्याज ट्रांसपैरेंट दिखने लगे तो इसमे अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें। एक चुटकी हींग, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डालकर चलाएं। थोड़ा सा पानी डाल दें। जिससे कि मसाले जले नहीं। अच्छी तरह से भुनने के बाद टमाटर की प्यूरी डालें।

प्यूरी को खूब भून लें और दही के साथ नमक मिला दें। उबले राजमा का पानी मिला दें। साथ में राजमा डालें और चलाएं। कुछ देर ढंककर पकने दें। जब राजमा मसालों में अच्छी तरह से पक जाए तो गैस बंद कर दें और हल्का सा ठंडा होने के बाद देसी घी डाल दें। बस तैयार है कश्मीरी स्टाइल राजमा, इसे चावल के साथ सर्व करें।

कश्मीरी राजमा बनाने की सामग्री
3 कप राजमा
2 बड़ी इलायची
एक चौथाई चम्मच मेथी दाना
पानी
दो तेजपत्ता
नमक स्वादानुसार
ये सारी सामग्री राजमा भिगोने के लिए चाहिए।
अदरक, लहसुन, हरी मिर्च का पेस्ट एक चम्मच
सरसों का तेल दो चम्मच
तेजपत्ता
एक चम्मच जीरा
तीन प्याज बारीक कटे हुए
हींग एक चुटकी
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
आधा चम्मच हल्दी पाउडर
एक चम्मच धनिया पाउडर
पानी
आधा कप टमाटर की प्यूरी
दो बड़े चम्मच दही
नमक स्वादानुसार
उबले राजमा का पानी
देसी घी

 

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...