Breaking News

जरूरत से ज्यादा एल्युमीनियम का इस्तेमाल पंहुचा सकता है Hospital, जानिए कैसे

खाना पैक करने के लिए आजकल हर कोई एल्युमीनियम फॉयल का ही इस्तेमाल करता है लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि लंबे समय तक एल्युमीनियम फॉयल पेपर में खाना रखने से वह खराब हो जाता है और उसके पोषक तत्व ही नष्ट हो जाते हैं यहां तक कि कई बार हम खाना गरम गरम एल्युमिनियम फॉयल पेपर में पैक कर देते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होता है। रोज काम में लिया जाने वाला यह एल्युमीनियम फॉयल आपकी कई बिमारियों का कारण भी बनता हैं।

यही नहीं एलुमिनियम फॉयल में खाना गर्म करना और भी ज्यादा नुकसानदायक होता है मसालेदार खाने में भी इसका दुष्प्रभाव देखने को मिलता है इस तरीके का खाना एलुमिनियम फाइल को अच्छी तरह से अवशोषित कर लेता है और भी ज्यादा हानिकारक नुकसानओं के बारे में।

बहुत अधिक गर्म खाने में एल्युमीनियम फॉयल को कभी भी नहीं लपेटना चाहिए। इसके अंदर एलुमिनियम फाइल पिघल जाता है और उसके तत्व आपके खाने में मिल जाते हैं जो आपकी आपकी शरीर में बीमारियों को पैदा करने का काम करते हैं।

आपको बता दें कि इसके अंदर कभी भी टमाटर एक फल और मसालेदार चीजों को ही बात नहीं करना चाहिए। फाइल को खराब कर सकती हैं उसके व्यक्ति भी आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं।इसके अंदर गरम खाना पाठ नहीं करना चाहिए क्योंकि कि नहीं और हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, लंबे समय तक फॉयल में खाना रखने से वह खराब हो जाता है व उसके पोषक तत्‍व भी मर जाते हैं। विशेषज्ञों की माने, तो फॉयल में खाना गर्म करना और भी नुकसानदेह है। मसालेदार खाने पर इसका दुष्‍प्रभाव सबसे ज्‍यादा पड़ता है। इस तरह का खाना एल्युमिनियम फॉयल को अच्‍छी तरह अवशोषित कर लेता है आैर फॉयल मे मौजूद हानिकारक रसायन भोजन में मिल जाते हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...