Breaking News

लॉकडाउन का कुछ इस तरह से उठाएं फायदा, धूप में बैठकर पूरी करें विटामिन-D की कमी

शरीर के लिए धूप कितनी जरूरी है, यह सब हम सभी लोग खूब जानते हैं। पुराने समय में लोग सुबह-सुबह सूर्य नमस्कार करके विटामिन-डी ले लेते थे, लेकिन वर्तमान समय में प्रचलित भारतीय पहनावे में शरीर का अधिकांश हिस्सा ढंका रहता है, जिस वजह से शरीर को विटामिन-डी नहीं मिल पाता।

खबरों के मुताबिक कोरोना जैसे वायरस से बचने के लिए भी शरीर के लिए धूप जरूरी है। धूप में विटामिन डी के साथ साथ फास्फोट भी पाया जाता है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। मगर कुछ लोग वर्क फ्राम होम के चलते घर रहते हुए भी धूप नहीं सेक पा रहे, ऐसे में जानते हैं उन लोगों को क्या करना चाहिए….

  • -विशेषज्ञों के अनुसार रोज थोड़ी थोड़ी देर सूर्य की रोशनी में बैठने से शरीर के साथ-साथ दिमाग भी स्वस्थ होता है और उसे पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। यानि फिट रहने का सबसे आसान नुस्खा तो यही है।

    -विटामिन डी शरीर में हड्डी की मजबूती के लिए अहम है। सब लोग जानते हैं कि धूप में विटामिन डी पाया जाता है, जो हमारी हड्डियों और इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होता है। वैसे तो कोशिश करें कि सुबह 7 से 9 बजे की धूप जरूर सेकें।

  • -स्किन एलर्जी का दूर होना, कमजोरी और थकान खत्म होना, मांसपेशियों से जुड़ी प्रॉब्लम दूर होना। शरीर को गरमाहट मिलती है। कार्यक्षमता में इजाफा होता है। हड्डियों का मजबूत होना। बॉडी पैन में आराम मिलता है। नींद आने की समस्या दूर होती है। फंगल इन्फेक्शन दूर होता है। ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।, धूप में बैठने से कोलेस्ट्रॉल घटता है। बीपी से जुड़ी प्रॉब्लम खत्म हो जाती है।
  • -कुछ लोग कमरे की खिड़की में से धूप सेकना पसंद करते हैं, मगर शीशे से टकराकर शरीर को मिलने वाली धूप में अल्ट्रावायलेट किरणें नहीं पाई जाती। ऐसे में सुबह 7 या 8 बजे के करीब वाली धूप जरूर सेकें। इसके अलावा सारा दिन खिड़की से आने वाली धूप में बैठकर ऑफिस वर्क करने में कोई बुराई नहीं।
  • -अगर शरीर में किसी तरह का फंगल इंफेक्शन हो जाए तो धूप में जरूर बैठें. क्योंकि धूप में बैठने से बैक्टीरियल इंफेक्शन खत्म हो जाता है। इसलिए धूप स्किन की समस्याओं से राहत दिलानें में बहुत ही कारगार साबित होती है।
  • -धूप शरीर में खून जमने की समस्या को दूर कर देती है। जिस कारण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है। इसलिए इससे डायबिटीज और दिल के मरीजों को काफी फायदा होता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता को लगाएं केले से बने इन पकवानों का भोग

चैत्र नवरात्रि में लोग सच्चे मन से मां दुर्गा के सभी स्वरूपों की पूजा करते ...