Breaking News

रूस से भारत में रियायती मूल्य पर भारी मात्रा में कच्चे तेल की आपूर्ति

इस वर्ष के शुरू में यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से भारत और रूस के द्विपक्षीय व्यापार में उछाल आया है। रूस से भारत में रियायती मूल्य पर भारी मात्रा में कच्चे तेल की आपूर्ति की गई है तथा अक्टूबर महीने में रूस तेल निर्यातक देशों की सूची में पहले नम्बर पर आ गया है।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर 07 नवंबर को रूस की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर रवाना होंगे। यात्रा के दौरान वह #रूसी_संघ के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात करेंगे। चर्चा में द्विपक्षीय मुद्दों की पूरी श्रृंखला के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास पर विचारों के आदान-प्रदान को शामिल करने की उम्मीद है।

डॉ. जयशंकर रूसी उप-प्रधानमंत्री और व्यापार एवं उद्योग मंत्री मंटुरोफ के साथ व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और सांस्कृतिक सहयोग पर भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे। इस बैठक में विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

यह यात्रा दोनों पक्षों के बीच नियमित उच्च स्तरीय वार्ता के क्रम में होगी। गौरतलब है कि विदेश मंत्री ने पिछली बार जुलाई 2021 में रूस का दौरा किया था और उसके बाद अप्रैल 2022 में रूसी विदेश मंत्री की नई दिल्ली की यात्रा की थी।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

शराब को लेकर दो दोस्तों के बीच झगड़ा थोड़ी देर बाद ….घर में घुस किया….

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें राजस्थान के भरतपुर जिले में शराब को लेकर ...