Wednesday , September 18 2019
Breaking News

Hyundai ने अपनी इस सेकंड-जनरेशन एसयूवी से उठाया पर्दा, तस्वीरे देख आप भी हो जाएँगे इसके दीवाना

Hyundai ने इस साल की शुरुआत में सेकंड-जनरेशन ix25 एसयूवी से पर्दा उठाया था। नई ह्यूंदै ix25 को ही भारत में नई जनरेशन क्रेटा के रूप में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी Hyundai ix25 की लगातार टेस्टिंग का रही है। हाल में इसे चेन्नई में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। लीक तस्वीरों से इसकी स्टाइलिंग और कुछ फीचर्स की जानकारी सामने आई थी। अब नई Hyundai Creta (ix25) की साइज और इंजन के डीटेल सामने आ गए हैं। नई क्रेटा वर्तमान मॉडल से बड़ी होगी और इंजन के विकल्प में भी बदलाव होंगे।

नई ix25 यानी नई ह्यूंदै क्रेटा 4,300 mm लंबी, 1,790 mm चौड़ी, 1,622 mm ऊंची होगी। इसका वीलबेस 2,610 mm होगा।क्रेटा के वर्तमान मॉडल की लंबाई 4270 mm, चौड़ाई 1780 mm, ऊंचाई 1630 mm और वीलबेस 2590 mm है। इस हिसाब से नई क्रेटा वर्तमान मॉडल के मुकाबले 30mm लंबी और 10mm चौड़ी होगी, जबकि ऊंचाई 8mm कम होगी। नई क्रेटा का वीलबेस 20mm ज्यादा होगा।

इंजन:नई ह्यूंदै क्रेटा में पेट्रोल इंजन के दो विकल्प मिलने की उम्मीद है। इसमें एक 1.5-लीटर, 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन होगा, जो 115hp का पावर और 144Nm टॉर्क जनरेट करता है। दूसरा 1.4-लीटर, 4-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा, जो 140hp का पावर और 242 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा 1.5-लीटर, 4-सिलिंडर डीजल इंजन का भी विकल्प भी होगा, जो 115hp का पावर और 250 Nm टॉर्क जनरेट करता है।

ट्रांसमिशन की बात करें, तो डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा। पेट्रोल इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल, 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक और सीवीटी गियरबॉक्स के विकल्प मिलने की संभावना है। तीनों इंजन बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप होंगे। बता दें कि क्रेटा के वर्तमान मॉडल में एक पेट्रोल इंजन और दो डीजल इंजन के विकल्प मिलते हैं।

लुक:नई क्रेटा का लुक पुराने मॉडल से अलग और मॉडर्न होगा। एसयूवी के फ्रंट में स्प्लिट हेडलैम्प मिलेंगे, जो काफी हद तक कंपनी की बड़ी एसयूवी Hyundai Palisade की तरह हैं। नई क्रेटा में वर्तमान मॉडल के मुकाबले बड़ी और वी शेप एलईडी टेललाइट होंगी। टेललाइट्स के ऊपर एसयूवी की पूरी चौड़ाई में एक स्ट्रिप दी गई है और उसके बीच में कई एलईडी लाइट्स हैं, जो नई क्रेटा को मॉडर्न लुक देते हैं। एसयूवी में फॉक्स स्किड प्लेट के साथ नया रियर बंपर और वेन्यू एसयूवी जैसे अलॉय वील्ज हैं

About News Room lko

Check Also

सरकार के इस बड़े फैसले से ऑटोसेक्टर को मिलेगी राहत, पढ़े पूरी ख़बर

हाल ही में सरकार ने ऑटोसेक्टर को कुछ राहत देने के लिए सरकारी विभागों पर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *